अलग-अलग हिस्सों में स्थित धार्मिक जगहों की सैर, जानें कैसे करा सकते हैं बुकिंग और अन्य जरूरी डिटेल्स..

अगर आप घूमने के तो शौकीन है लेकिन प्लानिंग करने में आती है दिक्कत, तो आईआरसीटीसी है इसके लिए बेस्ट ऑप्शन। जो बना सकता है आपके इस मुश्किल भरे काम को आसान। इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन ने भारत गौरव स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरु किया है। ये ट्रेन पुरी-गंगा सागर यात्रा का फाल्गुन माह में संचालन करने जा रहा है।

कब से शुरू होगी यात्रा?

यह टूर पैकेज 16 फरवरी से 25 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। ये ट्रिप 9 रात और 10 दिनों की होगी। जिसमें काशी विश्वनाथ और जगन्नाथ पुरी सहित देश के और कई मशहूर धार्मिक स्थलों को घूमने का मौका मिलेगा। ये यात्रा पंजाब के जालंधर शहर से शुरू होगी। लेकिन इसके लिए आपको जालंधर आने की जरूरत नहीं बल्कि आप उत्तर प्रदेश के भी कई महत्वपूर्ण स्टेशन्स अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं।

घूम सकेंगे ये धार्मिक स्थल 

भारत गौरव टूर पैकेज के तहत पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क सूर्य मन्दिर, गंगा सागर तीर्थ, कोलकाता में काली माता मंदिर, बैजनाथ में बैजनाथधाम ज्योर्तिलिंग, गया में महाबोधि मंदिर और विष्णुपद मन्दिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरीडोर के दर्शन के लिए ये यात्रा कराई जाएगी।

कितना होगा किराया?

– इस टूर पैकेज में अगर आप अकेले यात्रा करते हैं, तो सुपीरियर बजट में 34,390 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च करने होंगे।

– वहीं, स्टैंडर्ड बजट में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 30270 रुपये प्रति व्यक्ति है।

– दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 23280 रुपये प्रति व्यक्ति है.

Paytm और डेबिट क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे बुकिंग

आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे से पार्टनरशिप की है। जिससे टूर के पैसों का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीनों की किश्तों में पूरा किया जा सकेगा। ईएमआई में भुगतान की यह सुविधा डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर अवेलेबल रहेगी।

ऐसे करा सकते हैं बुकिंग

आप इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है। पैकेज से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप आईआरसीटीसीकी ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है। पैकेज से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप आईआरसीटीसी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.