आगरा के प्लांट में बनेगी कचरे से भरपूर बिजली, इन जिलों को भी होगा फायदा  

स्पार्क ब्रेसान कंपनी कुबेरपुर स्थित खत्ताघर में लगाएगी प्लांट। 800 टन कूड़े से बनेगी 15 मेगावाट बिजली अगले सप्ताह होने जा रही है बैठक। प्लांट लगाने के लिए जमीन को समतल किया जा रहा है। पॉलीथिन का निस्तारण भी हो सकेगा यहीं।

 जल्द ही ताजनगरी को कूड़े से निजात मिलने जा रही है। स्पार्क ब्रेसान कंपनी की टीम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाएगी। कुबेरपुर स्थित खत्ताघर में यह प्लांट 170 करोड़ रुपये से लगेगा। 800 टन कूड़े से हर दिन 15 मेगावाट बिजली बनेगी। इससे हर दिन कूड़े से निजात मिलेगी जबकि शहर को भरपूर बिजली भी मिल सकेगी। नगर निगम प्रशासन और कंपनी के अधिकारियों की अगले सप्ताह अहम बैठक होने जा रही है।

इसलिए पड़ी जरूरत

कुबेरपुर स्थित खत्ताघर में दो लाख टन कूड़ा एकत्रित है। सुप्रीम कोर्ट ने कूड़े के वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण के आदेश दिए हैं। इसी आधार पर नगर निगम प्रशासन ने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को लगाने का प्रस्ताव तैयार किया था।

सौ वार्डों से निकलता है 800 टन कूड़ा

नगर निगम के सौ वार्डों से हर दिन 800 टन कूड़ा निकलता है। निगम प्रशासन की गाड़ियां से कुबेरपुर पहुंचाती हैं। 800 टन में 400 टन सूखा कूड़ा, 350 टन गीला कूड़ा और 50 टन सिल्ट शामिल है।

अगले सप्ताह होगी अहम बैठक

नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि अगले सप्ताह नगर निगम कार्यालय में स्पार्क ब्रेसान कंपनी के अधिकारियों के साथ अहम बैठक होगी। प्लांट लगाने के लिए जमीन को समतल किया जा रहा है।

दिल्ली नहीं भेजी जाएगी पालीथिन

पालीथिन को निस्तारण के लिए नगर निगम प्रशासन वर्तमान में दिल्ली भेजा जाता है। वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगने के बाद इसका निस्तारण यहीं पर हो सकेगा।

आसपास के जिलों को भी होगा फायदा

वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की क्षमता 15 मेगावाट की होगी। शुरुआत में इसे दस मेगावाट पर संचालित किया जाएगा। इसके लिए हर दिन 550 टन कूड़ा की जरूरत पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.