आज आपको कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन कर पाचन को रख सकते हैं स्वस्थ..

गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल से आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है। जिससे एसिडिटी पेट फूलना खट्टी डकार जैसे समस्याएं होने लगती हैं। आज आपको कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन कर पाचन को स्वस्थ रख सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना काफी जरूरी है। इसकी मदद से ही भोजन विटामिन्स और मिनरल्स में बदलते हैं, जो आपके शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं।

अनहेल्दी फूड्स और बदलती लाइफस्टाइल के कारण पाचन संबंधी समस्या आम होती जा रही है। अक्सर लोग गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। अगर आप भी पेट से जुड़ी दिक्कतों से परेशान रहते हैं, तो ये लेख आपके लिए है। हाल ही में न्यूट्रीशनिस्ट उर्वी गोहिल ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने पाचन को बेहतर करने वाली ड्रिंक्स के बारे में बताया है। जी हां, आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं और इनका सेवन कर पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं।

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

चावल कांजी

चावल कांजी एक शानदार प्रोबायोटिक ड्रिंक है, जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। इसे बनाना भी काफी आसान है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए- 3-4 चम्मच पके हुए चावल, एक गिलास पानी और एक मिट्टी का बर्तन ।

इस ड्रिंक को बनाने के लिए  मिट्टी के बर्तन में पानी डालें, इसमें चावल को मिलाएं। इसे 5-6 घंटे के लिए रखें। फिर इस पानी को एक गिलास में निकालें, इसमें थोड़ा जीरा पाउडर और काला नमक मिलाएं। तैयार है चावल कांजी।

अदरक पुदीने की चाय

आप इस चाय का सेवन कर पेट से जुड़ी समस्या से बच सकते हैं। इसे बनाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियों और अदरक के टुकड़े को एक साथ पानी में उबालें। इसमें थोड़ा नमक और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस ड्रिंक को छान लें और गुनगुना हो जाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

अजवाइन, जीरा और सौफ का पानी

यह ड्रिंक आंत को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए अजवाइन, जीरा और सौफ को बराबर मात्रा में लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें। एक पैन में पानी गर्म करें, इसमें एक बड़ा चम्मच पाउडर मिलाकर 3-4 मिनट तक उबालें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पी सकते हैं।

उर्वी गोहिल ने इस पोस्ट में ये भी लिखा है कि ये ड्रिंक्स पाचन संबंधी समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने में मदद नहीं कर सकती, बल्कि आपको जीवनशैली और खानपान में बदलाव करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.