एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड के नानाया महुता के समकक्ष उठाया वीजा मुद्दों को

विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने गुरुवार को अपने न्यूजीलैंड के समकक्ष नानाया महुता के साथ बातचीत की और देश द्वारा लगाए गए कोविड -19 उपायों के कारण भारतीय छात्रों द्वारा सामना किए जा रहे वीजा मुद्दों को उठाया।

मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने गुरुवार को अपने न्यूजीलैंड के समकक्ष नानाया महुता के साथ बातचीत की और देश द्वारा लगाए गए कोविड -19 उपायों के कारण भारतीय छात्रों द्वारा सामना किए जा रहे वीजा मुद्दों को उठाया।मंत्री महूता के साथ चर्चा के दौरान, जयशंकर ने उन भारतीय छात्रों के लिए शीघ्र वीजा प्रसंस्करण का अनुरोध किया जो न्यूजीलैंड में अध्ययन करना चाहते हैं।

मंत्री ने ट्वीट किया, न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री @NanaiaMahuta के साथ आज दोपहर उपयोगी वार्ता की।

परंपरा और संस्कृति का सम्मान करने वाले दो समाज अधिक समकालीन संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कोविड उपायों से प्रभावित भारतीय छात्रों के मुद्दे को उठाया और न्यूजीलैंड में अध्ययन करने के इच्छुक लोगों के लिए शीघ्र वीजा प्रसंस्करण का आग्रह किया।

जयशंकर ने कहा कि अगर भारत और न्यूजीलैंड व्यापार, शिक्षा और कृषि सहित मुद्दों पर एक जुट होकर अपनी ताकत से खेलते हैं, तो दोनों देश जलवायु, महामारी और समुद्री सुरक्षा सहित वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे का सहयोग कर सकते हैं।

विदेश मंत्री ने भारत-प्रशांत और यूक्रेन संघर्ष जैसी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं पर विचारों के आदान-प्रदान की भी सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र और राष्ट्रमंडल सहित बहुपक्षीय मंचों पर न्यूजीलैंड के साथ अपने कामकाजी संबंधों को महत्व देता है।

जयशंकर ने न्यूजीलैंड के विदेश मामलों के सहयोगी मंत्री औपिटो विलियम सियो से भी मुलाकात की और प्रशांत द्वीप समूह पर अंतर्दृष्टि प्राप्त की।यह यात्रा जयशंकर की न्यूजीलैंड की पहली यात्रा है। एक दिन पहले, विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड की पहली भारतीय मूल की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की थी।

जयशंकर ने ट्वीट किया, आज ऑकलैंड में मंत्री @priyancanzlp से मिलकर अच्छा लगा। न्यूजीलैंड की प्रमुख हस्तियों के साथ संवाद सत्र के लिए उनका धन्यवाद। हम हमारे संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आकलैंड में, विदेश मंत्री 6 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

दोनों नेता आज़ादी का अमृत महोत्सव न्यूज़ीलैंड को मनाने और प्रदर्शित करने के लिए India@75 डाक टिकट जारी करेंगे। मंत्री जयशंकर ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक का विमोचन करेंगे।

सिख समुदाय के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष बंधन ‘हार्टफेल्ट – द लिगेसी आफ फेथ’ को प्रदर्शित करने वाली एक पुस्तक भी जारी की जाएगी।भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक पुराना और मैत्रीपूर्ण संबंध है। COVID प्रतिबंधों के बावजूद, वर्ष के दौरान दोनों देशों के बीच जुड़ाव बढ़ता रहा है। अपनी न्यूजीलैंड यात्रा समाप्त करने के बाद विदेश मंत्री कैनबरा और सिडनी का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.