खलियरी के टोला में डायरिया के मामले सामने आने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप

सोनभद्र में डायरिया का प्रकोप फैलने के बाद एक महि‍ला की जहां मौत हो गई वहीं दूसरी ओर दस अन्‍य लोग बीमार हैं। खलियरी के मुसहर टोला में डायरिया के मामले सामने आने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप है।

 बदलते मौसम व खानपान में अनियमितता के चलते डायरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। नगवां ब्लाक क्षेत्र में तेजी से डायरिया फैल रहा है। शुक्रवार की रात खलियारी गांव के मुसहर टोला में डायरिया पीड़ित 70 वर्षीय पन्ना देवी की मौत हो गई। जबकि करीब 10 लोग बीमार हैं। मरीजों का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वैनी से कराया जा रहा है। खलियारी के मुसहर टोला में दवा आदि के छिड़काव कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरएस ठाकुर ने संबंधितों को निर्देश दिया है। खलियारी गांव मुसहर टोला में डायरिया के प्रकोप से लोग परेशान हैं। कई घरों में लोग डायरिया पीड़ित होकर उपचार करा रहे हैं।शुक्रवार की रात पन्ना देवी की मौत के बाद गांव में लोग सहम गए हैं। रात से ही डायरिया पीड़ित 80 वर्षीय मनिका देवी का उपचार सीएचसी वैनी नगवां में किया जा रहा है। उधर पन्ना देवी के पुत्र राममूरत ने बताया कि उसकी मां चार दिन से डायरिया से पीड़ित थी। उल्टी दस्त बार बार हो रहा था। उनका खलियारी अस्पताल में इलाज कराए। आराम नहीं मिला तो जिला अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज हो रहा था। कुछ आराम होने के बाद वहां डाक्टरों ने घर भेज दिया। घर आने के बाद देर रात में उसकी मौत हो गई। यह भी बताया कि उसके चार बच्चे भी डायरिया से पीड़ित हैं। उनका भी इलाज चल रहा है।शुक्रवार की रात पन्ना देवी की मौत के बाद गांव में लोग सहम गए हैं। रात से ही डायरिया पीड़ित 80 वर्षीय मनिका देवी का उपचार सीएचसी वैनी नगवां में किया जा रहा है। उधर पन्ना देवी के पुत्र राममूरत ने बताया कि उसकी मां चार दिन से डायरिया से पीड़ित थी। उल्टी दस्त बार बार हो रहा था। उनका खलियारी अस्पताल में इलाज कराए। आराम नहीं मिला तो जिला अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज हो रहा था। कुछ आराम होने के बाद वहां डाक्टरों ने घर भेज दिया। घर आने के बाद देर रात में उसकी मौत हो गई। यह भी बताया कि उसके चार बच्चे भी डायरिया से पीड़ित हैं। उनका भी इलाज चल रहा है।

बोले अधिकारी : डायरिया से निबटने के लिए ब्लाक स्तर पर डाक्टरों की टीम गठित कर दी गई है। सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों के साथ ही एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिये गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में नजर रखें। कहीं डायरिया या अन्य संक्रामक बीमारी फैल रही है तो उसकी तत्काल सूचना दें ताकि त्वरित कार्यवाही की जाए। – डा. आरएस ठाकुर, मुख्य चिकित्साधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.