रमेश भूटाडा ने अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित हिंदू विश्वविद्यालय को 10 लाख डॉलर का दिया दान..

भारतीय अमेरिकी व्यवसायी रमेश भूटाडा ने अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित हिंदू विश्वविद्यालय को 10 लाख डॉलर का दान दिया है। हिंदू विश्वविद्यालय अमेरिका में एकमात्र ऐसा संस्थान है जिसका मिशन हिंदू दर्शन पर आधारित शिक्षा प्रदान करना है। भारतीय अमेरिकी व्यवसायी रमेश भूटाडा ने अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित हिंदू विश्वविद्यालय को 10 लाख डॉलर का दान दिया है।

हिंदू विश्वविद्यालय अमेरिका में एकमात्र ऐसा संस्थान है जिसका मिशन हिंदू दर्शन पर आधारित शिक्षा प्रदान करना है।

1989 में की गई थी स्थापना

अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय (एचयूए) को दिया गया सबसे ज्यादा दान है। अमेरिका के फ्लोरिडा में हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना 1989 में की गई थी।

वहीं, 1993 में फ्लोरिडा राज्य सरकार द्वारा इसे ऑथराइज्ड किया गया था। रमेश भूटाडा ह्यूस्टन में स्थित स्टार पाइप प्रोडक्ट्स के सीईओ हैं।

उन्होंने यह दान इसलिए किया है ताकि सभी युवा अपने जीवन में हिंदू धर्म का ज्ञान और समझ हासिल कर सकें।

हिंदू धर्म के सार को समझन में लगे 60 साल

रमेश भुटाडा को ह्यूस्टन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एचयूए द्वारा सम्मानित किया गया था। वैसे तो रमेश एक पारंपरिक हिंदू परिवार में पैदा हुए हैं और कई प्रमुख हिंदू संगठनों के सदस्य रहे हैं, लेकिन भूटाडा ने दावा किया कि वह “वास्तव में हिंदू धर्म के सार को नहीं समझते हैं”।

रमेश भुटाडा ने कहा कि हिंदू धर्म के वास्तविक सार को समझने में उन्हें 60 साल लग गए।

अच्छा जीवन जीना सीखाती हैं एचयूए

रमेश भुटाडा ने कहा कि धर्म हमें यह सिखाता है कि कैसे अपने भीतर, अपने परिवार, दोस्तों, सहयोगियों और पूरी दुनिया के साथ सद्भाव में रहना है।

उन्होंने यह भी कहा कि अन्य विश्वविद्यालय छात्रों को आजीविका कमाने के लिए ज्ञान प्रदान कर सकते हैं। लेकिन, एचयूए जैसी संस्था हिंदू ज्ञान प्रदान कर सकती है जो एक छात्र को अपना जीवन कैसे जीना सिखाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.