इंडिगो ने अब अपने बेड़े में दूसरा वाइड-बॉडी बोइंग 777 एयरक्राफ्ट को किया शामिल..

दिल्ली-इस्तांबुल रूट पर एक B777 के साथ ट्विन-आइजल एयरक्राफ्ट की शुरुआत के बाद इंडिगो ने अब अपने बेड़े में दूसरा वाइड-बॉडी बोइंग 777 एयरक्राफ्ट को शामिल किया है। यह एयरक्राफ्ट मुंबई-इस्तांबुल मार्ग पर यात्रा करेगा। इसमें 400 यात्रियों के बैठने की है क्षमता है।

नो-फ्रिल्स एयरलाइन इंडिगो ने अपने बेड़े में दूसरा वाइड-बॉडी बोइंग 777 एयरक्राफ्ट को शामिल किया है। यह एयरक्राफ्ट मुंबई-इस्तांबुल मार्ग पर यात्रा करेगा। 16 से अधिक वर्षों के लिए सिंगल-क्लास कॉन्फिगरेशन में एक नैरो-बॉडी एयरबस फ्लीट के संचालन के बाद, गुरुग्राम स्थित इंडिगो ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली-इस्तांबुल रूट पर एक B777 के साथ ट्विन-आइजल एयरक्राफ्ट की शुरुआत की थी। कंपनी ने इसे तुर्किश एयरलाइंस से वेट लीज पर लिया है।

क्या है कोडशेयर समझौता?

इंडिगो का तुर्कीये एयरलाइंस के साथ कई अन्य कर्रिएर के साथ एक कोडशेयर समझौता है। कोडशेयरिंग एक वाणिज्यिक व्यवस्था है जो एक एयरलाइन को अपने यात्रियों को साझेदार कर्रिएर पर बुक करने और उन गंतव्यों तक सीमलेस यात्रा प्रदान करने की अनुमति देता है जहां उसकी कोई उपस्थिति नहीं है। इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर एल्बर्स ने कहा कि इस गर्मी में भारत और यूरोप के बीच यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए दूसरे वाइड-बॉडी विमान के जुड़ने से यात्रा के अधिक सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध होंगे।

400 यात्रियों के बैठने की है क्षमता

अधिकारी ने बताया कि इस्तांबुल के जरिए हमारे कोडशेयर कनेक्टिविटी के माध्यम से 33 यूरोपीय स्थानों को भी जोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि नए एयरक्राफ्ट से न केवल रूट पर क्षमता बढ़ेगी बल्कि किराए को किफायती रखने में भी मदद मिलेगी। बोइंग 777 एयरक्राफ्ट में बिजनेस क्लास में 24 सीटों और इकोनॉमी क्लास में 376 सीटों के साथ डुअल-क्लास कॉन्फिगरेशन में 400 यात्रियों के बैठने की क्षमता है।

इन जगहों को जोड़ेगा बोइंग 777

एयरलाइन ने तुर्कीये एयरलाइंस के साथ अपनी कोडशेयर व्यवस्था के माध्यम से कहा, वह पिछले कुछ महीनों में यूरोपीय स्थानों के लिए कनेक्शन जोड़ रही है। ये कोडशेयर कनेक्शन बुल्गारिया, स्पेन, नीदरलैंड, ग्रीस, बेल्जियम, हंगरी, डेनमार्क, आयरलैंड गणराज्य, यूके, माल्टा, फ्रांस, चेक गणराज्य, इज़राइल, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, इटली, पुर्तगाल और एडिनबर्ग सहित देशों तक पहुंच प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.