गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यों के अन्य विभाग में 9000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन जारी..

गणतंत्र दिवस के मौके पर आर्मी इंटेलीजेंस ब्यूरो IB CRPF CBIC CBN CRPF CISF BRO और राज्यों के पुलिस विभाग में 9000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनसे उम्मीदवार प्रतिष्ठित करियर के साथ-साथ देश सेवा का अवसर पा सकते हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव और 74वें गणतंत्र दिवस के संयुक्त मौके पर देशभक्ति से भरे इस माहौल में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और भी खुशी की वजह है। भारतीय थल सेना, भारतीय नौसेना, खुफिया विभाग, CRPF, CISF, BRO, CBIC, CBN से लेकर कई राज्यों के पुलिस विभागों में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। मैट्रिक (कक्षा 10) से लेकर स्नातक तक के युवाओं के लिए निकली इन सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और प्रतिष्ठित करियर के साथ-साथ देश सेवा का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं। आइए बारी-बारी से इनके बारे में जानते हैं:-

खुफिया विभाग में 1675 पदों की भर्ती, आवेदन 28 जनवरी से

द्रीय गृह मंत्रालय के अधीन खुफिया विभाग में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के कुल 1675 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जनवरी से शुरू होगी। मैट्रिक (10वीं) पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

आर्मी ऑर्डिनेंस कोर में 1793 पदों की भर्ती, आवेदन 28 जनवरी से

रक्षा मंत्रालय के अधीन आर्मी ऑर्डिनेंस कोर (एओसी) द्वारा ट्रेड्समैन मेट और फायरमैन के कुल 1673 पदों पर भर्ती के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी किया है और विस्तृत अधिसूचना 28 जनवरी 2023 को शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया के साथ जारी की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, aocrecruitment.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। 

सेना के जबलपुर रेजीमेंट में ग्रुप सी पदों की भर्ती

आर्मी के जबलपुर (मध्य प्रदेश) स्थित रेजीमेंटल सेंटर और हेडक्वार्टर में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों में कुक, बार्बर, टेलर, ड्राफ्ट्समैन, मैसेंजर, दफ्तरी और सफाईवाला शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार सेना द्वारा जारी विज्ञापन में दिए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से 11 फरवरी तक अप्लाई कर सकते हैं। 

सीआरपीएफ में 1458 हेड कॉन्स्टेबल और एएसआइ भर्ती के लिए आवेदन 31 जनवरी तक

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 1458 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआइ) और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षा उत्तीर्ण इस भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in पर कर सकते हैं।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 451 कॉन्स्टेबल ड्राइवर भर्ती के लिए आवदेन 22 फरवरी तक

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) में कॉन्स्टेबल / ड्राइवर और कॉन्स्टेबल / ड्राइवर-कम-पंप-ऑपरेटर (ड्राइवर फॉर फायर) के कुल 451 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 जनवरी से शुरू हो गई है और आखिरी तारीख 22 फरवरी 2023 है। मैट्रिक उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं

सीमा सड़क संगठन में 451 पदों की भर्ती के लिए आवेदन 13 फरवरी तक

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) में वाहन मैकेनिक और ऑपरेटर कम्युनिकेशन समेत अन्य के कुल 451 पदों पर भर्ती की जानी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bro.gov.in पर 13 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। 

CBIC, CBN में 500 से अधिक हवलदार के पदों पर भर्ती, आवेदन 17 फरवरी तक

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) और हवलदार परीक्षा 2022 के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या को बढ़ाकर 12,523 कर दिया है। इन पदों में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) व केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में ग्रुप सी के 500 से अधिक हवलदार पद भी शामिल हैं। इन पदों के लिए अधिसूचना 18 जनवरी को जारी होने के साथ ही शुरू हो गई थी और आखिरी तारीख 17 फरवरी है। उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर 100 रुपये के शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।  मध्य प्रदेश के वन और जेल विभागों में 10वीं पास के लिए 2112 पदों की भर्ती

मध्य प्रदेश सरकार के वन एवं जेल विभागों 2112 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट, peb.mp.gov.in पर 3 फरवरी 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं। 

कॉन्स्टेबल व अन्य के 2649 पदों की भर्ती

असम में एएफपीएफ कॉन्स्टेबल, ड्राइवर कॉन्स्टेबल, ड्राइवर, फॉरेस्टर ग्रेड 1 और फॉरेस्ट गार्ड के कुल 2649 पदों पर भर्ती के आवेदन 23 जनवरी से आमंत्रित किए जा रहे हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, slprbassam.in पर 6 फरवरी तक अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.