हम आपको बता रहे हैं भारत के 7 शहरों के बारे में जो रोमांटिक पल बिताने के लिए बेस्ट हैं..

 ज़िंदगी भर के लिए वैलेंटाइन डे को यादगार बनाने के लिए क्यों न इस बार अपने पार्टनर के साथ किसी खूबसूरत शहर घूमने जाएं। हम आपको बता रहे हैं भारत के 7 शहरों के बारे में जो रोमांटिक पल बिताने के लिए बेस्ट हैं।

 वैलेंटाइन्स डे कपल्स के लिए बेहद खास दिन होता है, इस दिन उन्हें एक दूसरे को अपना प्यार जताने का खास मौका मिलता है। सिर्फ रोमांटिक डिनर प्लान करने की जगह इस बार अपने पार्टनर को क्यों न भारत के किसी खूबसूरत शहर की सैर कराई जाए। आप अपने पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिताना चाह रहे हों या फिर एंडवेंचर ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लाएं हैं 7 ऐसे शहर जो वैलेंटाइन डे पर रोमांटिक समय बिताने के लिए बेस्ट हैं।

1. श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

भारत का स्विटज़रलैंड कहे जाने वाले श्रीनगर की झीलें और खूबसूरत बाग़ आपके होश उड़ा देंगे। यहां के नज़ारे इतने सुंदर हैं कि आप अपनी नज़रें हटा नहीं पाएंगे। हाउस बोट्स, शिकारा और यहां का लज़ीज़ खाना रोमांटिक समय बिताने के लिए बेस्ट हैं।

2. आगरा, उत्तर प्रदेश

आगरा का ताज महल प्रेम का प्रतीक माना जाता है, तो वैलेंटाइन डे का दिन यहां बिताने से बेहतर और क्या हो सकता है। समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, लुभावनी वास्तुकला और खूबसूरत सनसेट के मशहूर आगरा कपल्स के लिए एक अनूठा और यादगार अनुभव देता है।

3. उदयपुर, राजस्थान

jagran

झीलों का शहर उदयपुर, एक रोमांटिक ट्रिप के लिए बेस्ट है। यहां के खूबसूरत महल, तालाब और मंदिर घूमने लायक जगहें हैं। आप यहां पिचोला लेक पर बोट की सैर करते हुए वैलेंटाइन डे मना सकते हैं। कैंडल लाइट डिनर के लिए पहाड़ी के ऊपर स्थित किसी रेस्ट्रॉरेंट पर जा सकते हैं, जहां आपको शहर का पूरा नज़ारा दिखेगा।

4. गोवा

जब बात आती है रोमांटिक डेस्टीनेशन की तो गोवा नाम सबसे ऊपर होता है। यहां के खूबसूरत बीच, बैकवॉटर्स और संस्कृति सभी का दिल खुश कर देते हैं। कपल्स यहां क्रूज़ का मज़ा ले सकते हैं, ऐतिहासिक जगहों की सैर कर सकते हैं और लोकल खाने का मज़ा भी उठा सकते हैं।

5. पुडुचेरी

पुडुच्चेरी की पत्थर की गलियां, नीला पानी और मीलों फैली प्राकृतिक सुंदरता आपको चकित कर देगी। यहां घूमने के लिए दिलचस्प जगहों में प्राचीन मंदिर और चर्च, ऑरोविले, कई संग्रहालय और कुछ खूबसूरत बीच शामिल हैं।

6. ऐलप्पी, केरल

केरल के इस खूबसूरत शहर को भारत का वेनिस भी कहा जाता है। केरल की यह आकर्षक और रोमांटिक जगह वैलेंटाइन्स डे मनाने के लिए बेस्ट है। शांत बैकवॉटर्स, खूबसूरत बीच, मज़ेदार हाउसबोट्स के साथ यहां कपल्स के लिए काफी कुछ है।

7. अंडमान और निकोबार आइलैंड्स

वैलेंटाइन डे को खास बनाने के लिए अंडमान और निकोबार आइलैंड्स के खूबसूरत नज़ारे भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। आप यहां सनसेट देख सकते हैं, ऐतिहासिक साइड्स, वॉटर स्पोर्ट्स के साथ बीच पर रिलेक्स भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.