जानिए इसके सेवन से ठंडी हवा से होने वाले सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है..

आजकल हर्बल टी ट्रेंडिंग में है। ग्रीन टी पीने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों में बहुत जल्द आराम मिलता है। मोटापा और मधुमेह के लिए ग्रीन टी रामबाण दवा है। इसके सेवन से ठंडी हवा से होने वाले सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है।

 विंटर सीजन में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। शीतलहर की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ती है। इस दौरान तेज और ठंडी हवा चलती है। इससे न केवल ठिठुरन बढ़ जाती है, बल्कि ठंडी हवा से कुछ लोगों को सिरदर्द की भी समस्या होती है। अगर आपको भी विंटर सीजन में ठंडी हवा की वजह से सिरदर्द की समस्या होती है, तो इन घरेलू उपायों को जरूर फॉलो करें। इन घरेलू उपायों को अपनाने से सिरदर्द की समस्या में आराम मिल सकता है। आइए जानते हैं-

हल्दी वाला दूध पिएं

डॉक्टर सेहतमंद रहने के लिए रोजाना हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही सर्दी, खांसी और जुकाम में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, हल्दी वाला दूध पीने से सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से होने वाले सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

हर्बल टी पिएं

आजकल हर्बल टी ट्रेंडिंग में है। ग्रीन टी पीने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों में बहुत जल्द आराम मिलता है। मोटापा और मधुमेह के लिए ग्रीन टी रामबाण दवा है। इसके सेवन से ठंडी हवा से होने वाले सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। आसान शब्दों में कहें तो सर्दियों में सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना हर्बल टी का सेवन करें। इसके लिए तुलसी पत्ते, अदरक, काली मिर्च, शहद, दालचीनी आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

काढ़ा पिएं

आय्रुर्वेद में काढ़ा को औषधि माना जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही वायरल इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, विंटर सीजन में ठंड हवा की वजह से होने वाले सिरदर्द में भी आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना काढ़ा का सेवन करें। आप सर्दियों में काली मिर्च, गुड़, इलायची, अश्वगंधा आदि चीजों से काढ़ा बना सकते हैं।

धूप सेंकें

सूर्य ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत है। इससे शरीर में विटामिन-डी की पूर्ति होती है। इसके लिए सर्दियों में धूप जरूर सेंकें। इससे ठंड से भी निजात मिलता है। साथ ही विंटर सीजन में ठंडी हवा से होने वाले सिरदर्द में भी राहत मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.