अगर आपको चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो करे ये उपाए..

 दादी नानी हमेशा बालों की मालिश नारियल तेल से करती हैं। इस बारे में उनका कहना रहता है कि प्राकृतिक चीजों की बात अलग है। अगर आप भी काले लंबे और घने बाल चाहते हैं तो रोजाना नारियल तेल से बालों की मालिश करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: आजकल बालों की समस्या आम बात है। हर दूसरा व्यक्ति असमय बालों के पकने और गिरने से परेशान है। बढ़ती उम्र में बालों की समस्या लाजिमी है। हालांकि, कम समय में बालों की समस्या बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से होती है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो ये आसान टिप्स जरूर फॉलो जरूर फॉलो करें। इससे बाल काले, घने और लंबे होते हैं। आइए, इस तेल के बारे में सबकुछ जानते हैं

नारियल तेल लगाएं

दादी नानी हमेशा बालों की मालिश नारियल तेल से करती हैं। इस बारे में उनका कहना रहता है कि प्राकृतिक चीजों की बात अलग है। अगर आप भी काले, लंबे और घने बाल चाहते हैं, तो रोजाना नारियल तेल से बालों की मालिश करें। इसके लिए रोजाना सोने से पहले नारियल तेल लगाकर बालों की मालिश करें। इससे बालों को संपूर्ण पोषण प्राप्त होगा।

भृंगराज तेल से बालों की मालिश

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो असमय बालों की समस्या शरीर में विटामिन की कमी और तनाव लेने की वजह से होती है। विटामिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में फल और सब्जियों को अधिक शामिल करें। वहीं, तनाव को दूर करने के लिए भृंगराज तेल से बालों की मालिश करें। इसके लिए रोजाना सोने से पहले बालों की मालिश करें।

आंवले का सेवन करें

सर्दियों में आंवला आसानी से मिल जाता है। आवंले में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी बालों के लिए फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में विटामिन-सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। साथ ही असमय बाल पकने और गिरने लगते हैं। इसके लिए आंवले के सेवन के साथ ही आंवले के रस को बालों पर लगा सकते हैं। इससे बालों की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल काले, घने और लंबे होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.