अगर आप भी रख रहे हैं सावन व्रत तो ये रही इसके कुछ हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन्स..

आज यानी 4 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो चुकी है। 10 जुलाई को पहला सोमवार पड़ेगा। सावन में सोमवार व्रत का बहुत ज्यादा महत्व होता है। माना जाता है कि सच्चे मन और विधि-विधान के साथ किया गया ये व्रत मनचाही इच्छा की पूर्ति कर सकता है। तो अगर आप भी रख रहे हैं व्रत तो ये रही इसके कुछ हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन्स।

सावन का महीना शिव जी को समर्पित होता है, क्योंकि सावन का पूरा महीना शिव जी को बहुत ही ज्यादा प्रिया होता है। इसलिए अगर बात करें सावन के सोमवार के व्रत की, तो इसका महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इस साल शिव जी का प्रिय महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त को खत्म होगा।

सावन के महीने में इस बार 8 सोमवार के व्रत पड़ रहे हैं। सावन के सोमवार की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन व्रत करने और शिवलिंग पर जल, गुड़, अक्षत, बेलपत्र, भांग-धतूरा अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। सावन सोमवार व्रत करने से भक्तों पर भगवान शिव की विशेष कृपा होती है। अगर आप भी सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो इस दौरान आपको अपने खान-पीन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है खासतौर से उनके लिए जो पहली बार व्रत रख रहे हैं और उन्हें जिन्हें लंबे समय तक भूखा रहने की आदत नहीं होती। 

ऐसा माना जाता है कि व्रत रखने से सेहत अच्छी रहता है, लेकिन व्रत के दौरान लोग पूड़ी, हलवा, खीर जैसी चीज़ों का ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये चीज़ें सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होती। इनसे हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा में काफी बढ़ जाती है। कुट्टू के आटे की पूड़ी, व्रत वाले चिप्स, सामक की खीर, पनीर कोफ्ता, आलू की सब्जी, साबूदाना नमकीन के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जो सिर्फ और सिर्फ कैलोरी बढ़ाने का काम करती हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ऑप्शन्स लेकर आए हैं, जो हेल्दी भी हैं और जल्दी से तैयार भी हो जाते हैं।

सामक चावल पुलाव

व्रत में सामक के चावल से कई तरह की डिशेज़ बनाई जाती हैं, लेकिन अगर आप इसे हेल्दी तरीके से खाना चाहते हैं, तो पुलाव का ऑप्शन है बेस्ट। इसमें सीज़नल और अपनी पसंद की सब्जियां शामिल करें। इस पुलाव को बनाने में बस 15 मिनट लगते हैं। 

साबूदाने की खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी व्रत का सबसे पसंदीदा ऑप्शन है। बहुत ज्यादा तामझाम किए बिना कड़ाही में जीरे, करी पत्ते का तड़का लगाएं। मूंगफली को हल्का फ्राई कर लें और उसके बाद रातभर भिगाया हुआ साबूदाना डालकर पका लें। इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगेगी और एनर्जी भी मिलती है।

मखाने की खीर

मखाने में कई सारे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं और दूध भी काफी हेल्दी होता है, तो आप इसकी खीर बना सकते हैं। बस इसे हेल्दी बनाने के लिए खीर में बहुत ज्यादा चीनी न मिलाएं। बेहतर होगा गुड़ का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.