अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए.. 

अफगानिस्तान में रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके राजधानी काबुल से कुछ दूरी पर आज सुबह 8.14 बजे लगे। तीन दिनों पहले भी अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता का ही भूकंप आया था।

अफगानिस्तान में रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई। जबकि भूकंप की गहराई 60 किलोमीटर थी।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके राजधानी काबुल से कुछ दूरी पर आज सुबह 8.14 बजे लगे। अब तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि अभी तीन दिनों पहले भी अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता का ही भूकंप आया था।

बार-बार डोल रही अफगानिस्तान की धरती

अफगानिस्तान की धरती बार-बार भूकंप के झटकों से डोल रही है। राहत की बात यह रही कि भूकंप की तीव्रता 4.3 के आसपास ही रह रही है। एक के बाद एक आ रहे भूकंप के झटकों से स्थानीय लोगों की दहशत बढ़ रही है। उल्लेखनीय है कि 22 मार्च को अफगानिस्तान में 6.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था। इससे भारी नुकसान हुआ था। इस भूकंप से अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कम से कम 12 लोग मारे गए था, जबकि लगभग 250 लोग घायल हो गए थे।

पाकिस्तान में भी दिखा था असर

22 मार्च को आए भूकंप का असर पाकिस्तान में भी देखने को मिला। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में भूकंप के कारण 9 लोगों की मौत हुई, जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, कोहाट और अन्य इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

लद्दाख में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 9 मई को 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप का केंद्र लेह शहर के 166 किलोमीटर उत्तर में, 105 किलोमीटर की गहराई पर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.