अलीगढ़ मंडल के तीन लाख किसानों की पीएम निधि पर संकट हुआ खड़ा

अलीगढ़ मंडल के तीन लाख किसानों की पीएम निधि पर संकट खड़ा हो गया है। किसी किसान की ई-केवाईसी नहीं है तो कहीं आधार लिंक नहीं हुआ। इस तरह की तमाम कमियों के चलते किसान 14वीं किश्त से वंचित रह सकते हैं। किसानों को लाभ देने के लिए मंडल के चारों जिलों में 22 मई से 10 जून तक अभियान चलाया जाएगा।

अलीगढ़ मंडल में बीते दिनों 13वीं पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त का लाभ 9.80 लाख किसानों ने लिया था। कृषि विभाग के मुताबिक सम्मान निधि समीक्षा में घर-घर सर्वे कर डेटा सुधार का कार्य किया जा रहा है। जिन किसानों को लाभ नहीं मिल पाया है। उसमें अलीगढ़ में एक लाख 18 हज़ार, एटा में 89000, कासगंज में 55000, हाथरस में 60,000 किसानों का विभिन्न कारणों से सूची में नाम शामिल न होने से लाभ से वंचित हैं। अब 14वीं किश्त के लिए 10 जून तक यह लाभ 11.61 लाख किसानों को देने का कृषि विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है।

किसानों को सम्मान निधि का लाभ देने के लिए गांव-गांव टीमें जाएंगी। टीम में लेखपाल भूमि अंकन, डाककर्मी खाता खोलने व कृषि विभाग के कर्मचारी ई-केवाईसी का कार्य करेंगे। सभी ग्राम पंचायतों में यह कैम्प लगेंगे।

अगर लाभ लेना है तो इस पर जरूर ध्यान दें
– लेखपाल के माध्यम से भूमि अंकन हो
– कॉमन सर्विस सेंटर से ई-केवाईसी लें
– बैंक में जाकर भी ई-केवाईसी भी हो सकती है
– किसानों का जो बैंक खाता है या नहीं है तो पोस्ट ऑफिस में खुलवालें

कृषि विभाग के संयुक्त कृषि निदेशक, राकेश बाबू ने कहा कि 2 मई से किसानों को ज्यादा से ज्यादा पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिए जाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वर्तमान में तीन लाख से अधिक ऐसे किसान हैं जिनके ई-केवाईसी सहित अन्य कार्य पूरे नहीं हो पाए हैं। इससे उन्हें लाभ नहीं मिल पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.