आप इन फलों को डाइट में शामिल कर मीठा खाने की इच्छा को कर सकते हैं कंट्रोल..

अधिक मात्रा में मीठी चिज़ों के सेवन से मोटापा और अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

मीठा खाने की इच्छा हम सभी को होती है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए शुगर का इंटेक कम करना भी जरूरी होता है। अधिक मात्रा में मीठा खाने से आप मोटापे, डायबिटीज और अन्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

लिए हानिकारक होती है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो मोटापे के साथ कई बीमारियों की वजह बनती है। अगर आपको भी अक्सर खाने की तलब होती है और आप इसे शांत करना चाहते हैं, तो ये फल आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, इन्हें खाने से आपको नेचुरल शुगर मिलेगी, जिससे आप बीमारियों के शिकार नहीं बनेंगे।

आम

आम स्वादिष्ट होने के साथ कई पोषक तत्वों का खजाना भी होता है। इसका नेचुरल मीठा स्वाद आपकी स्वीट क्रेविंग को शांत करने का काम कर सकता है। यह विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के से भरपूर होता है। यह सभी पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा इसे खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। खासकर अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इसे कम से कम ही खाएं।

नाशपाती

जब भी आपका मीठा खाने का मन करे, तो नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ फाइबर जैसे कई गुणों से भरपूर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ, वजन कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण करने में भी मददगार हो सकती है।

तरबूज

गर्मियों में आने वाला तरबूज बेहतरीन फल है। यह न सिर्फ स्वाद में टेस्टी और मीठा होता है, बल्कि पोषक तत्वों का भंडार भी होता है। इसमें मौजूद उच्च पानी की मात्रा आपको गर्मियों में डिहाइड्रेट नहीं होने देती। साथ ही यह फल शुगर क्रेविंग को पूरा करता है।

अमरूद

अमरूद, आम और तरबूज की तरह मीठा तो नहीं होता, लेकिन इसे खाने से आपकी शुगर क्रेविंग जरूर कम हो सकती है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए यह रामबाण की तरह है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखने के साथ पेट को लंबे समय तक भरा भी रखते हैं।

बेरीज

ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और ब्लैकबेरीज भी आपकी मीठे की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इन्हें डायबिटीज के मरीज भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.