आप कुछ घरेलू नुस्खे को आजमा कर त्वचा को मुलायम बना सकते..

सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में होठ, एड़ियां और गाल फटने लगते हैं। जिससे दर्द भी महसूस होता है और त्वचा की खूबसूरती भी छीन जाती है। लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई महंगे-महंगे लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी यह समस्या दूर नहीं होती है। आज आपको इस आर्टिकल में कुछ असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके फटे गाल मुलायम हो सकते हैं।

1. हल्दी और मलाई लगाएं

इसके लिए कटोरी में एक चम्मच मलाई लें, इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण से गालों पर हल्के हाथों से मसाज करें, करीब 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2. दूध का इस्तेमाल करें

दूध प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। यह स्किन को साफ रखने में भी मदद करता है। यह कई विटामिन्स से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। आप कॉटन को कच्चे दूध में डीप कर लें, फिर इसे गालों पर थपकी दें। नियमित रूप से दूध का इस्तेमाल करने से फटे गाल सॉफ्ट हो सकते हैं।

3. शहद का इस्तेमाल करें

नियमित रूप से शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है, इससे आप ड्राई स्किन की समस्या से बच सकते हैं।  चाहें तो आप शहद में हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा मुलायम होगी।

4. ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें

रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर ग्लिसरीन लगाएं। सुबह पानी से चेहरा धो लें। फटे हुए गाल सॉफ्ट हो सकते हैं।

5. पोषक तत्वों ले भरपूर आहार लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी गाल फटने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.