इमरान खान पर हत्या के प्रयास के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने पर गतिरोध बना हुआ..

पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा शिकायत से पाकिस्तानी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी का नाम वापस लेने से इनकार करने के बाद इमरान खान पर एक हत्या के प्रयास के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने पर गतिरोध बना हुआ है जिसमें प्रधानमंत्री और आंतरिक मंत्री के नाम भी शामिल हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा शिकायत से पाकिस्तानी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी का नाम वापस लेने से इनकार करने के बाद इमरान खान पर एक हत्या के प्रयास के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने पर गतिरोध बना हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री और आंतरिक मंत्री के नाम भी शामिल हैं।

70 वर्षीय इमरान खान को दाहिने पैर में गोली लगी थी, जब दो बंदूकधारियों ने पंजाब प्रांत के वजीराबाद इलाके में एक कंटेनर पर चढ़े ट्रक पर गोलियां चलाईं, जहां वह शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ विरोध मार्च का नेतृत्व कर रहे थे।पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद पर हुए हमले के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत तीन लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। लाहौर के शौकत खानम अस्पताल से शुक्रवार को देश को संबोधित करते हुए इमरान ने हमले को लेकर सीधे तौर पर तीन लोगों पर आरोप लगाया। इमरान ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और खुफिया एजेंसी आईएसआई के चीफ मेजर-जनरल फैसल नासिर ने उनकी हत्या की साजिश रची थी। उन्होंने यह भी कहा कि प्राथमिकी दर्ज नहीं की जा रही है क्योंकि कुछ लोग (कुछ नामों से) डरते हैं।

इस मामले को पंजाब कैबिनेट ने शुक्रवार को अपनी बैठक के दौरान भी उठाया, जिसमें पुलिस प्रमुख फैसल शाहकर के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और प्रांतीय कानून मंत्री भी शामिल थे।

घटनाक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने अखबार को बताया कि बैठक में मामले के पंजीकरण के सभी कानूनी पहलुओं से जुड़े गंभीर मुद्दों पर चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि बैठक में यह भी चर्चा हुई कि मामला दर्ज करने में और देरी से सबूत हासिल करने और वजीराबाद में खान के कंटेनर ट्रक पर सशस्त्र हमले में शामिल संदिग्धों को दंडित करने के सभी प्रयास खराब हो सकते हैं।

मुद्दे के राजनीतिक आयामों को साझा करते हुए सूत्र ने कहा कि इलाही मामले में वरिष्ठ सैन्य अधिकारी का नाम लेने के ‘तर्क’ के खिलाफ थे। सूत्र ने कहा कि इलाही और पीटीआइ नेताओं ने इस मुद्दे पर कई बैठकें कीं, जहां उन्हें सेना अधिकारी का नाम हटाने के लिए मनाने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा, पुलिस में एक आवेदन दाखिल करने का मामला पीटीआइ (सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी) और पंजाब सरकार के बीच चर्चा में था।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रमुख ने सरकार को बताया कि प्राथमिकी संज्ञेय अपराध की जांच शुरू करने के बारे में पहला प्रामाणिक दस्तावेज है।

दुर्भाग्य से, मौके से पकड़े गए कथित शूटर और हथियार मुहैया कराने वाले दो और संदिग्धों सहित तीन संदिग्धों को हिरासत में लिए जाने के बावजूद इस संबंध में जांच प्रक्रिया रुक गई है।

कैबिनेट की बैठक में पुलिस प्रमुख ने अन्य प्रतिभागियों से कहा कि पुलिस को पूर्व प्रधानमंत्री खान पर हत्या के प्रयास की प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कोई आवेदन नहीं मिला है।

एक संयुक्त जांच दल (जेआइटी) के गठन के संबंध में पंजाब पुलिस की राय थी कि मामला दर्ज करने से पहले जेआइटी का गठन करना जल्दबाजी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.