एलन मस्क को कवर करने वाले और उन पर लगातार लिखने वाले पत्रकारों के अकाउंट निलंबित..

एलन मस्क की नीतियों और उनके कामकाज को लेकर हमलवार रहे पत्रकारों पर ट्विटर ने बड़ा एक्शन लिया है। ट्विटर ने मस्क को कवर करने वाले बहुत से पत्रकारों का अकाउंट निलंबित कर दिया है। इसमें न्यूयॉर्क टाइम्स के कई पत्रकार शामिल हैं।

Twitter ने एलन मस्क को कवर करने वाले और उन पर लगातार लिखने वाले पत्रकारों के खातों को आज निलंबित कर दिया है। इनमें वाशिंगटन पोस्ट, न्यूयॉर्क टाइम्स, मैशेबल, सीएनएन और सबस्टैक सहित कई मीडिया हाउस के पत्रकार शामिल हैं। गुरुवार देर रात इन पत्रकारों के खाते को ब्लॉक सूची में डाल दिया गया।

ट्विटर ने कई पत्रकारों के खातों को निलंबित कर दिया है, जो अक्टूबर में माइक्रोब्लॉगिंग आउटलेट और अपस्टार्ट प्रतिद्वंद्वी सेवा मास्टोडन के अधिग्रहण के बाद नए ट्विट चीफ एलन मस्क को कवर कर रहे थे। वाशिंगटन पोस्ट, न्यूयॉर्क टाइम्स कई सहित पब्लिकेशन के पत्रकारों के ट्विटर खातों को गुरुवार देर रात ब्लॉक कर दिया गया और इन्हें इनएक्टिव लिस्ट में डाल दिया गया। उनके ट्वीट भी अब दिखाई नहीं दे रहे हैं।

क्यों सस्पेंड हुए खाते

ट्विटर की नोटिस में कहा गया है कि यह ‘ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने वाले खातों को निलंबित करता है’। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर ने सोशल मीडिया साइट मास्टोडन की फीड को भी निलंबित कर दिया है, जिसने पहले अपने ट्विटर पेज पर अपनी साइट पर एक खाते का लिंक पोस्ट किया था। इसे ट्विटर ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डाटा का दुरूपयोग माना है।

मस्क के खिलाफ लिखने वालों पर गिरी गाज

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने मस्क सहित निजी स्पेस को फॉलो करने वाले कई खातों को भी निलंबित किया है। ट्विटर ने कई पत्रकारों के अकाउंट किए सस्पेंड किए। हालांकि खबर लिखे जाने तक इस बात का पता पूरी तरह नहीं चल सका है कि ये खाते क्यों निलंबित किए गए हैं।

खाता निलंबन पर एक ट्वीट का जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि डॉक्सिंग नियम पत्रकारों पर भी लागू होते हैं। आपको बता दें कि कोई जानकारी या पोस्ट शेयर करने पर ट्विटर ने हाल में कई प्रतिबन्ध लगाए हैं, जिसे डॉक्सिंग कहा जाता है। इसमें ज्यादातर वो चीजें शामिल हैं जो किसी की व्यक्तिगत जानकारी से जुड़ी होती हैं।

मस्क के ट्वीट से मची हलचल

ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि दिन भर मेरी आलोचना करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन मेरे वास्तविक समय को फॉलो करना और मेरे परिवार को खतरे में डालना ठीक नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया कि कई जाने-माने लोगों के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है। इसमें न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक सहित कई पत्रकार शामिल हैं। इस बारे में ट्विटर ने किसी को नहीं बताया है। हम आशा करते हैं कि जल्द ही सभी पत्रकारों के खाते बहाल कर दिए गए जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.