काले तिल खाने से सेहत में बेहतरीन लाभ, जानिये

 Black Sesame Benefits: काले तिल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ये छोटे छोटे बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लोग इसे सर्दियों के मौसम में ज्यादा खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद में इन बीजों का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। ये बीज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

 पोषक तत्वों से भरपूर तिल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर तिल दो प्रकार के होते हैं, एक काले तिल और दूसरा सफेद तिल। दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। खाने में तिल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। इनसे कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती है। तिल का लड्डू स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। काले तिल में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी हैं। डाइट में काले तिल का इस्तेमाल करने से पाचन बेहतर होता है, साथ ही बालों और स्किन को भी फायदा होता है। तो आइए जानते हैं काले तिल के फायदे।

एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत

काले तिल एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत हैं। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। डाइट में काले तिल शामिल करने से पुरानी से पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। इन बीजों में मौजूद गुण डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगों को भी कम करने में मदद करते हैं

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

काले तिल में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

पाचन संबंधी समस्या से बचाए

काले तिल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसे डाइट में शामिल करने से मल त्याग की क्रिया आसान होती है। जिन लोगों को पाचन की समस्या है, उनके लिए काला तिल रामबाण इलाज है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

काले तिल पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन बी6, मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद गुण मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार है। काले तिल के सेवन से दिमाग तेज होता है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

काले तिल का इस्तेमाल खाने में कई तरीकों से किया जाता है। जो बॉडी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये लिवर को भी स्वस्थ रखते हैं, इसलिए आप अपनी डेली डाइट में काले तिल का उपयोग सीमित मात्रा में करें।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

पोषक तत्वों से भरपूर काले तिल इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं। इनमें कैल्शियम, कॉपर मैंगनीज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.