कोचिंग संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर छात्र रातभर डटे रहे…

मुखर्जी नगर में संस्कृति आइएएस कोचिंग संस्थान की इमारत में बृहस्पतिवार दोपहर आग लगने और सुरक्षा के इंतजाम न होने की वजह से 61 साथियों के चोटिल होने की घटना के विरोध में छात्र रातभर सड़क पर जमे रहे।

प्रदर्शनकारी छात्र बच्चों की सुरक्षा के प्रति लापरवाह कोचिंग संस्थान के खिलाफ कार्रवाई और भविष्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की मांग कर रहे हैं।

इस बीच, हालात को देखते हुए इलाके के अधिकांश कोचिंग संस्थान बंद रहे। बताया जा रहा है कि सभी संस्थानों को सोमवार तक के लिए बंद किया गया है। माना जा रहा है कि मामला शांत होने के बाद ही संस्थान खुल पाएंगे।

कोचिंग संस्थान में सुरक्षा की मांग को लेकर सैकड़ों छात्रों ने बृहस्पतिवार रात से लेकर शुक्रवार दोपहर तक सड़क जाम कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। आक्रोशित छात्रों का कहना है कि मुखर्जी नगर स्थित कोचिंग संस्थानों में आग से बचने के लिए कोई पुख्ता प्रबंध नहीं हैं।

यूपीएससी, एसएससी आदि की तैयारी करने वाले छात्र काफी समय से कोचिंग संस्थान संचालकों की मनमानी के खिलाफ आवाज नहीं उठा पा रहे थे। क्लास में भेड़-बकरियों की तरह ठूस कर उन्हें पढ़ाया जाता है।

बृहस्पतिवार की घटना के बाद छात्र आक्रोशित हैं। उन्होंने रातभर प्रदर्शन किया व कोचिंग संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

इसके बाद शुक्रवार दोपहर को पुलिस अधिकारी के आश्वासन के बाद उन्होंने धरना समाप्त किया।कई छात्रों ने बताया कि एक कक्षा में 500 से 700 छात्रों को पढ़ाया जाता है।इतने बच्चों के बीच सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है।

संस्थान में चल रही थी डेमो क्लास

छात्रों ने बताया कि संस्कृति आइएएस में इतिहास की क्लास के अलावा डेमो क्लास भी चल रही थी।यहां पर संस्थान संचालक लापरवाही बरतते हुए 250 छात्रों को पढ़ा रहे थे।वहां पर आग से सुरक्षा के भी कोई इंतजाम नहीं थे।छात्रों ने किसी तरह अपनी जान बचाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.