कोरोना से जुड़ीं 10 जरूरी बातें, जो आपको जान लेनी चाहिए..

आज क्रिसमस का दिन है। हर जगह लोग इसे धूम-धाम से सेलिब्रेट कर रहे हैं। इन दिनों चीन में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। फिर भी भारत में इस साल क्रिसमस बिना किसी पाबंदी के मनाया जा रहा है।

आज क्रिसमस का दिन है। हर जगह लोग इसे धूम-धाम से सेलिब्रेट कर रहे हैं। इन दिनों चीन में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। फिर भी भारत में इस साल क्रिसमस बिना किसी पाबंदी के मनाया जा रहा है। हमारे देश में इस खतरनाक बीमारी को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है। माना जा रहा है कि देश में आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा वायरस की चपेट में है और वह 2022 के आखिरी महीने में ही संक्रमित हुआ है। इस समय बीएफ7, जो ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट है, वह दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। पड़ोसी देश में लाखों लोग इससे प्रभावित हैं, जिसको देखते हुए भारत में अधिकारियों ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। कोई पाबंदी नहीं है लेकिन मास्क पहनने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए रिमाइंडर भेजे जा रहे हैं।

10 जरूरी बातें, जो आपको जान लेनी चाहिए…

1. चीन में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए भारत ने शनिवार को चीन, थाईलैंड, जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट नियम को फिर से अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि अगर इन देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों में कोविड के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उन्हें क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

2. मेडिकल ऑक्सीजन हर समय उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए एक नई एडवाइजरी भी जारी की है। कई देशों ने महामारी के दो वर्षों में सबक सीखे है जब उस समय चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी थी और अस्पताल दबाव में थे।

3. कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय भारत में अभी सख्त प्रतिबंधों की आवश्यकता नहीं है।

4. वहीं, शुक्रवार को केंद्र सरकार की एडवाइजरी में राज्यों से कहा गया कि क्रिसमस के जश्न के बीच भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

5. एडवाइजरी में कहा गया है कि आगामी त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए देश में कोरोना मामलों में वृद्धि के जोखिम को कम करने के लिए सभी स्वास्थ्य उपायों व अन्य व्यवस्थाओं को लागू करने की आवश्यकता है। इसी बीच, कोविड नियमों जैसे कि मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन कराना भी जरूरी है।

6. राज्यों को तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित करने के लिए भी कहा गया है। मंगलवार को देश भर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने की योजना है।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान याद दिलाया कि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। वहीं, पीएम रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कोविड की वर्तमान स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं।

8.इस बीच, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने दावा किया है कि उसके देश में कोरोना से नई मौतें दर्ज नहीं की गई हैं लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आईं तस्वीरें सीधे इसके विपरीत हैं। वहां, साफ तौर से देखा जा सकता है कि अस्पतालों की स्थितियां भयानक हैं।

9.चीन में श्मशान और आईसीयू भरे हुए हैं, यहां तक कि एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जैसी कोरोना की स्थिति देश ने 2019 में देखी थी, फिर वैसी ही परिस्थिति के साथ चीन जूझ रहा है और इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

10.अभी यह देखा जाना बाकी है कि चीन में कोरोना मामलों की वृद्धि से दुनिया भर में क्या अधिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर वैश्विक अर्थव्यवस्था भी 2023 में मंदी की आशंकाओं से निपटने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.