क्या आप जानते हैं .टेलकम पाउडर का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए हो सकता है काफी हानिकारक..

गर्मियां आते ही लोग अपनी दिनचर्या में कई तरह के बदलाव करने लगते हैं। इस मौसम में ज्यादार लोग पसीने से बचने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

 गर्मियों का मौसम अक्सर हमारी में लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव लेकर आता है। इस मौसम में पहनावे से लेकर खानपान तक सबकुछ बदल जाता है। इतना ही नहीं सीजन बदलने का असर हमारे फैशन पर भी नजर आता है। गर्मियों में अक्सर लोग धूप और पसीने की वजह से परेशान रहते हैं।

ऐसे में खुद को तरोताजा रखने के लिए लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा टेलकम पाउडर का इस्तेमाल आपके हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इससे होने वाले नुकसानों के बारे में-

रूखी होती है त्वचा

गर्मियों में अक्सर ऑयली स्किन की वजह से लोग खासकर महिलाएं चेहरे पर टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। दरअसल, चेहरे पर पाउडर लगाने से आपकी स्किन रूखी होने लगती है, इससे ड्राईनेस की समस्या बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं कई बार पाउडर की वजह से रैशेज की भी समस्या होने लगती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने चेहरे पर टेलकम पाउडर न लगाएं।

हो सकता स्किन इंफेक्शन

कई लोग गर्मियों में अपने अंडरआर्म से पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन की संभावना काफी बढ़ जाती है। दरअसल, गर्मी के मौसम में लोग अक्सर अपने अंडरआर्म या कमर आदि में इसे इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो इससे स्किन इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दरअसल, टेलकम पाउडर में स्टार्च होता है, जिसके इस्तेमाल से पसीना तो सूख जाता है, लेकिन स्किन इंफेक्शन की आशंका बढ़ जाती है।

पोर्स हो सकते हैं बंद

अगर आप गर्मियों में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपको स्किन के पोर्स बंद हे सकते हैं। दरअसल, पाउडर बेहद बारीक होता है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। इतना ही नहीं पाउडर गर्मियों में पसीने को वाष्पित नहीं होने देता, जिससे रैशेज की संभावना बढ़ जाती है।

सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं

गर्मियों में अगर आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपको सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, इसके छोटे-छोटे पार्टिकल्स हवा के जरिए हमारे वायुमार्ग में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे इसके कण शरीर में अंजर पहुंच जाते हैं। ऐसे में इसकी वजह से आपके घबघराहट, सांस लेने में समस्या और खांसी आदि हो सकती हैं। इसके अलावा कई बार इसकी वजह से फेफड़ों में पुरानी जलन को भी पैदा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.