गुजरात की इस कंपनी पर ईडी की छापेमारी,तीन लोगों को किया गिरफ्तार..

प्रवर्तन निदेशालय ने 3 फरवरी को गुजरात में एक कंपनी पर छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ईडी ने बताया कि चीन नियंत्रित मोबाइल लोन ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत ये गिरफ्तारी की गई है।

 प्रवर्तन निदेशालय ने 3 फरवरी को गुजरात में एक कंपनी पर छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ईडी ने बताया कि चीन नियंत्रित’ मोबाइल लोन ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत ये गिरफ्तारी की गई है।

25 लाख की नकदी और सोना किया बरामद

ईडी ने छापेमारी के दौरान 25 लाख रुपये की नकदी और हीरे और 10 करोड़ रुपये का सोना बरामद किया है। संघीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने सागर डायमंड लिमिटेड, आरएचसी ग्लोबल एक्सपोर्ट्स लिमिटेड, उसके निदेशकों वैभव दीपक शाह और सूरत एसईजेड (विशेष आर्थिक क्षेत्र), अहमदाबाद और मुंबई में उनके सहयोगियों के 14 परिसरों की तलाशी ली है।

चीन से कनेक्शन

बता दें कि ये जांच मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत ‘पावर बैंक ऐप’ (मोबाइल एप्लिकेशन) के खिलाफ दर्ज एक आपराधिक मामले से संबंधित है। इस ऐप से हजारों आम लोगों को कथित रूप से ठगा जा चुका है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि ऋण-उधार आवेदनों को ‘चीनी नागरिकों द्वारा भारत में उनके सहयोगियों वैभव दीपक शाह और सागर डायमंड लिमिटेड की मदद से प्रबंधित किया गया था।’

एजेंसी ने किया बड़ा दावा

एजेंसी ने दावा किया कि ऐप के जरिए हुई इस कथित धोखाधड़ी से मिला पैसा बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी सागर डायमंड लिमिटेड और अन्य को दिया गया है। जांच एजेंसी ने कहा, ‘सूरत एसईजेड में स्थित कई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की यूनिट फर्जी आयात दिखाकर हीरों, कीमती पत्थरों और अन्य कीमती धातुओं के आयात/निर्यात में शामिल हैं। एजेंसी ने कहा, तलाशी के दौरान पाया गया कि बहियों में हजारों करोड़ रुपए के शेयर दिखाए गए थे और उनकी कीमतें अत्यधिक बढ़ा-चढ़ाकर दिखाई गई थीं, जबकि वास्तविक कीमत करीब 10 करोड़ रुपए थी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.