जानिए केदारनाथ में अब आइटीबीपी मंदिर की क्यों करेगी सुरक्षा..

केदारनाथ में अब आइटीबीपी मंदिर की सुरक्षा करेगी। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक विशाखा भदाणे ने दी है। केदारनाथ मंदिर की चार दीवारें स्वर्ण जड़ित होने के बाद शीतकाल में आईटीबीपी मंदिर की सुरक्षा करेगी।

टीम जागरण, रुद्रप्रयाग : ITBP in Kedarnath : केदारनाथ में अब आइटीबीपी मंदिर की सुरक्षा करेगी। आइटीबीपी को धाम में तैनात कर दिया गया है।

हालांकि वर्तमान में पुलिस भी केदारनाथ में तैनात है, लेकिन मंदिर की चार दीवारें स्वर्ण जड़ित होने के बाद शीतकाल में आईटीबीपी मंदिर की सुरक्षा करेगी। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक विशाखा भदाणे ने दी है। 

बदरीनाथ धाम में भी आइटीबीपी तैनात

इसके साथ ही शीतकाल में बदरीनाथ धाम में भी आइटीबीपी को तैनात कर दिया गया है। इससे पहले यहां शीतकाल में पुलिस फोर्स को तैनात किया जाता था।

गर्भगृह स्वर्णमंडित होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था में भी बदलाव किया

विगत दिनों गर्भगृह स्वर्णमंडित होने के बाद केदारनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था में भी बदलाव किया गया था। धाम में पूरे शीतकाल के लिए एक सब इंस्पेक्टर समेत 12 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

साथ ही बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की निगरानी भी रहेगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से भी धाम की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी।

करीब 30 किलो सोने से धाम के गर्भगृह को स्वर्णमंडित किया गया

इस बार बीते 27 अक्टूबर को मंदिर के कपाट बंद होने से पूर्व करीब 30 किलो सोने से धाम के गर्भगृह को स्वर्णमंडित कर दिया गया था।

इसे देखते हुए मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने शासन से धाम की सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध किया था। इसी कड़ी में सरकार ने मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव का निर्णय लिया था।

शीतकाल के लिए धाम में 12 पुलिसकर्मी नियमित रूप से तैनात किए गए थे

पूर्व के वर्षों में धाम के कपाट बंद होने के कुछ समय बाद तक ही पुलिस वहां तैनात रहती थी। इसके बाद भारी बर्फबारी होने पर पुलिसकर्मी गौरीकुंड लौट आते थे और यहीं से धाम की सुरक्षा पर नजर रखी जाती थी। लेकिन, गर्भगृह स्वर्णमंडित होने के कारण 12 पुलिसकर्मी नियमित रूप से शीतकाल के लिए धाम में तैनात किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.