जानिए चेहरे के झुर्रियों से कैसे पाए छुटकारा..

 हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। लेकिन चेहरे पर झुर्रियों के कारण लुक फीका पड़ जाता है। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जिससे चेहरे की झुर्रियां कम हो सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Face Wrinkles: आजकल उम्र बढ़ने से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। दरअसल गलत खानपान, तनाव आदि के कारण ये समस्या होती है। ऐसे में स्किन की सही तरीके से देखभाल की जाए, तो आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। कई लोग झुर्रियों को कम करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्किन ज्यादा डैमेज हो सकता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं

चना दाल और एलोवेरा

चेहरे की झुर्रियों से राहत पाने के लिए चने की दाल के पेस्ट में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

केले का पेस्ट

केले सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पके केले के टुकड़ों में काट लें, अब इसे अच्छी तरह मैश करें। इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

अंडे की जर्दी और टमाटर

अंडे की जर्दी में टमाटर का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे झुर्रियां कम होने में मदद मिल सकती है।

खीरे का जूस लगाएं

खीरे स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। आप खीरे के जूस को चेहरे पर लगा सकते हैं। चाहें तो खीरे और टमाटर के जूस को मिलाकर भी स्किन पर लगा सकते हैं। इससे आपकी झुर्रियां कम हो सकती है।

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाएं

पानी की मदद से मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद धो लें। यह त्वचा में कसाव लाती है और झुर्रियां भी कम करती है।

ऑलिव ऑयल से करें मसाज

इस तेल से चेहरे पर मालिश करने से झुर्रियां कम हो सकती है। रात में सोने से पहले आप इस तेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.