जानिए रेलवे के किन कंपनी के शेयरों में फ़ायदा, यहां जानें कैसी है कंपनी की बैलेंस शीट..

इंडियन रेलवे द्वारा समर्थित RailTel के शेयरों में पिछले कई दिनों से तेजी देखी जा रही है। तीन महीने से इसके शेयर बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरी तिमाही में रेलटेल का समेकित शुद्ध लाभ लगभग 55.24 करोड़ था। इससे शेयरों को मजबूती मिली है।

 भारतीय रेलवे की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल के शेयर इन दिनों चर्चा में हैं। रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने स्टॉक एक्सचेंज पर 52 सप्ताह का नया उच्च स्तर हासिल किया है। मुनाफे में सुधार के साथ राजस्व के मोर्चे पर अच्छी बढ़त दर्ज करने के बाद निवेशक कंपनी को लेकर उत्साहित हैं।

रेलटेल के शेयर गुरुवार को बीएसई पर 140 से नीचे ट्रेड कर रहे हैं। हाल के दिनों में इसने निवेशकों को दो अंकों में रिटर्न दिया है। तीन महीनों में स्टॉक में लगभग 38 फीसद की तेजी आई है। अकेले मंगलवार को स्टॉक में 10 फीसद से अधिक की वृद्धि हुई। वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही के लिए रेलटेल के मजबूत मार्केट प्राइज को लेकर विश्लेषक आशावादी हैं और उन्होंने स्टॉक में खरीदारी का सुझाव दिया है।

एक महीने में 29 फीसद का इजाफा

बीएसई पर रेलटेल का शेयर मंगलवार को 52-सप्ताह के उच्च स्तर 137.70 पर पहुंचकर 10% से अधिक चढ़ गया। फिलहाल इसका मार्केट कैप करीब 4,4000 करोड़ के आसपास है। दलाल स्ट्रीट पर एक महीने में रेलटेल के शेयर करीब 29 फीसदी चढ़ चुके हैं। शेयरों ने अब तीन महीने में कम से कम 37.9% लाभ दिया है। आपको बता दें कि इसके स्टॉक की कीमत 16 अगस्त, 2022 को 100 रुपये से कम थी। साल-दर-साल आधार पर देखें तो स्टॉक में लगभग 18% की वृद्धि हुई है।

कैसी है कंपनी की बैलेंस शीट

दूसरी तिमाही में रेलटेल का कुल शुद्ध लाभ लगभग 55.24 करोड़ था। Q1FY23 में कंपनी का लाभ 25.85 करोड़ था, यानी इसमें दोगुने से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई है। रेलटेल का एबिटा 8.6 फीसद था। निवेशकों ने कंपनी को पॉजिटिव रेटिंग दी है। मुंबई में अपनी स्वतंत्र ब्रोकरेज फर्म चलाने वाले रजिस्टर्ड ब्रोकर अनुभव दयाल का मानना है कि कंपनी के शेयरों में आगे भी उछाल रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.