जानिए स्वस्थ रहने के लिए डाइट में करें किन चीजों को शामिल..

मौजूदा समय में हर कोई आगे बढ़ने की चाह में भागता ही जा रहा है। बिजी शेड्यूल और जिम्मेदारियों की वजह से पुरुष अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर गंभीर समस्या बन सकती है। इन टिप्स के जरिए आप खुद को फिट रख सकते हैं।

बीते कुछ समय से पुरुषों में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतें लगातार सामने आ रही हैं। काम के बोझ और परिवार की जिम्मेदारियों के चलते अक्सर पुरुष अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में लगातार इस तरह की लापरवाही के चलते यह समस्याएं आगे चलकर गंभीर बीमारियों में बदल जाती हैं। व्यस्तता से भरे इस जीवन में सभी के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वहीं, अगर बात करें पुरुषों की तो अक्सर अपनी भावनाएं व्यक्त न करने वाले मर्द अपनी दिक्कतों और परेशानियों को ज्यादा तवज्जो न देते हुए सिर्फ अपने काम और जिम्मेदारियों पर ध्यान देते हैं।

आंकड़ों और रिपोर्ट्स की मानें तो मधुमेह और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में अधिक होता है। कैंसर डॉट ओआरजी के मुताबिक हर साल करीब दो साल से ज्यादा पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होता है। बात करें इस साल की तो आंकड़ों के मुताबिक साल 2022 में करीब 268,490 पुरुष इस गंभीर बीमारी की चपेट में आए हैं। वहीं इस बीमारी से हुई मौतों की बात करें तो लगभग 34,500 पुरुष प्रोस्टेट कैंसर की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।

इतना ही नहीं आंकड़ों के अनुसार पांच में से सिर्फ 3 पुरुष ही अपना सालाना हेल्थ चेकअप कराते हैं। वहीं, सिर्फ 40 प्रतिशत पुरुष ऐसे हैं, जो गंभीर स्वास्थ्य समस्या की आशंका में डॉक्टर के पास जाते हैं। जबकि आधे से ज्यादा पुरुष तो अपने स्वास्थ्य के बारे में बात करने से भी कतराते हैं। ऐसे में पुरुषों के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह अपनी लाइफस्टाइल पर गंभीरता से ध्यान दें और अपने रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखें, जो उन्हें सेहतमंद बनाने में मददगार साबित होगी।

फाइबर

पुरुषों में एक उम्र के बाद पाचन से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी इन दिक्कतों को दूर रखने के लिए खाने में फाइबर जरूर शामिल करें। पाचन के अलावा फाइबर वजन नियंत्रण में भी अहम भूमिका निभाता है। साथ ही वह दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है। फाइबर के लिए आप फल, पत्तेदार सब्जियां, दाल,बींस,गाजर, शिमला मिर्च, सेब, ओट्स और केले आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कैल्शियम

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में मौजूद हड्डियों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। पुरुषों में हड्डियों की मजबूती और इन्हें स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की पूर्ति होना काफी जरूरी है। एक पुरुष को रोजाना करीब 20 ग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करें। कैल्शियम के लिए आप दूध, दही, मछली और गहरी हरी रंग की पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं।

पौटेशियम

हड्डियों के साथ स्वस्थ शरीर के लिए मसल्स को मजबूती देना भी काफी जरूरी है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को निरंतर बनाए रखने के लिए भी पौटेशियम का सेवन अनिवार्य है। पौटेशियम पुरुषों के दिल की सेहत को बेहतर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। आप केले, एवोकाडो, सूखे मेवों, खट्टे फलों और आलू के जरिए पौटेशियम की पूर्ति कर सकते हैं।

जिंक

मांसाहार का सेवन शरीर में जिंक की कमी को पूरा करता है। ऐसे में ज्यादातर शाकाहारी पुरुषों में जिंक की कमी देखने को मिलती है। जिंक शरीर के अंदर इंफेक्शन से लड़ने में अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही यह घाव भरने में भी काफी मददगार है। जिंक के लिए लाल मीट, सीफूड, बींस और पूर्ण अनाज आदि खा सकते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स

शरीर को हानिकारक कीटाणुओं से बचाने और फ्री रेडिकल्स को दूर रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स बेहद जरूरी हैं। इनमें कई विटामिन और फ्लेवोनोइड्स भी पाए जाते हैं। पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए एक व्यक्ति को हर दिन करीब डेढ़ कप फलों का सेवन करना चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए पुरुष अपनाएं ये टिप्स-

  • रोज सुबह जल्दी उठकर एक गिलास पानी पिएं और 30 मिनट व्यायाम जरूर करें।
  • कभी भी सुबह का नाश्ता न छोड़ें। कोशिश करें कि सुबह उठने के बाद दो घंटे के भीतर ही नाश्ता कर लें।
  • घर या ऑफिस में जितना संभव हो सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें और ऑफिस में एक-डेढ़ घंटे से ज्यादा न बैठे रहें।
  • रोज से तनाव से खुद को दूर रखने के लिए कम से कम आधा घंटा अपने पसंद की चीजें करें।
  • सबसे जरूरी रोजाना अच्छी नींद जरूर लें, जिससे आपको

Leave a Reply

Your email address will not be published.