जानें किस घरेलु नुस्खे से आएंगे आपके चेहरे पर निखार..

 बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर चेहरे पर ताजगी और निखार पा सकती हैं। यह चेहरे से पिंपल्स की छुट्टी करता है साथ ही स्किन की कई समस्याओं से राहत दिलाता है। आइए जानें त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें।

महिलाएं निखरी त्वचा के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आपके किचन में मौजूद कई चीजें खूबसूरती बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। आप बेकिंग सोडा का उपयोग खाना पकाने और सफाई करने में करती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल कर आप खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं। इस लेख में बताएंगे कि त्वचा के लिए आप बेकिंग सोडा का यूज कैसे करें।

टैनिंग

अगर आपके त्वचा पर टैनिंग की समस्या है, तो बेकिंग सोडा मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच सिरके में बेकिंग सोडा पाउडर और पानी मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं, 5-10 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में इस प्रक्रिया को आप एक-दो बार कर सकती हैं।

मुंहासे की समस्या

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से मुंहासे की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिला कर पेस्ट बना लें। इसे गढ़ा ही रखें, अब इसे चेहरे पर लगाएं और 4-5 मिनट बाद पानी से धो लें। तेजी से मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

चमकदार त्वचा के लिए

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।

स्किन में खुजली की समस्या

बेकिंग सोडा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो त्वचा की खुजली और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और नारियल तेल मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर पांच मिनट के लगा सकती हैं। पानी से इसे साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.