जेलेंस्की ने खेरसॉन से रूसी सेना की वापसी को युद्ध समाप्ति की शुरूआत’ बताया.. 

यूक्रेन ने रूसी सेना से खेरसॉन को वापस ले लिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने खेरसॉन से रूसी सेना की वापसी को सोमवार को ‘युद्ध समाप्ति की शुरूआत’ बताया। उन्होंने देश के इस दक्षिणी शहर में यूक्रेनी सैनिकों से भी मुलाकात की।

यूक्रेन  के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की  ने हाल में रूस से मुक्त कराए गए शहर खेरसॉन का दौरा किया है। स्थानीय मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। जेलेंस्की ने सैनिकों से मुलाकात के दौरान दक्षिणी शहर खेरसॉन से रूसी वापसी को “युद्ध के अंत की शुरुआत” कहा है। उन्होंने सैनिकों के साथ तस्वीर भी खिंचवाई है।

नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने फिर भी आगाह किया कि यूक्रेन आने वाले महीनों में मुश्किलों का सामना करेगा और कहा कि रूस की सैन्य क्षमता को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।

खेरसॉन के मुख्य प्रशासनिक भवन में देश के नीले और पीले झंडे को फहराने के दौरान, ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रगान गाया। और कहा, ‘यह युद्ध के अंत की शुरुआत है।’

बता दें कि जेलेंस्की ने रविवार को फेसबुक पर कहा था कि वह राजधानी कीव स्थित अपने कार्यालय में हैं। हालांकि, सोमवार को मध्य खेरसॉन चौराहे पर सैनिकों के साथ उन्होंने एक तस्वीर खिंचवाई है। इसके अलावा, खेरसॉन शहर को वापस पान के बाद वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा था कि यहां जांचकर्ताओं ने 400 से अधिक रूसी वॉर क्राइम का खुलासा किया है। खेरसॉन क्षेत्र के क्षेत्रों में सैनिकों और नागरिकों दोनों के शवों को रूसी कब्जे से मुक्त पाया है।

क्रीमिया से अलग होकर 2014 में बना था खेरसॉन शहर 

साल 2014 में क्रीमिया से अलग होकर ही खेरसॉन प्रांत का निर्माण हुआ था। यूक्रेन आज तक क्रीमिया के अलग होने के सदमे से उबर नहीं सका है। ऐसे में खेरसॉन को वापस पाना यूक्रेन के लिए राहत की बात है। नीपर नदी के किनारे और काला सागर के मुहाने पर स्थित खेरसॉन एक बड़ा औद्योगिक केंद्र है। जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तब से ही यूक्रेनी मिलिट्री चिंता में थे। नीपर नदी की वजह से भी खेरसॉन यूक्रेन के लिए काफी अहम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.