ट्रैफिक पुलिस ने जलभराव और बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन किया..

दिल्ली में लगातार घटते यमुना के जलस्तर के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्से अभी भी जलभराव और बाढ़ का सामना कर रहे हैं जिससे कई इलाकों में यातायात प्रभावित हो रहा है। इसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने यह भी बताया कि जलभराव और बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है।

 दिल्ली में शुक्रवार को लगातार घटते यमुना के जलस्तर के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्से अभी भी जलभराव और बाढ़ का सामना कर रहे हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है। इसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

यात्रियों को आईटीओ रोड पर पानी के बीच अपनी मोटरसाइकिल धकेलते देखा गया, जबकि दिल्ली में सराय काले खां टी-जंक्शन के पास एनएच-24 पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

हालांकि, ओल्ड रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर यमुना नदी का जलस्तर सुबह 9 बजे दर्ज किए गए स्तर से थोड़ा कम दर्ज किया गया, जहां सुबह 9 बजे यह 208.40 मीटर था। वहीं, आज सुबह 10 बजे यह 208.38 मीटर दर्ज किया गया।

दिल्ली की सुरक्षा में तैनात हैं साढ़े चार हजार पुलिसकर्मी

शहर में बाढ़ की स्थिति पर बात करते हुए स्पेशल सीपी ट्रैफिक सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा, “दिल्ली के सभी इलाकों में 4,500 पुलिस की तैनाती की गई है। कांवड़ियों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। इलाकों में जलस्तर में कमी हो रही है।” जैसा कि कश्मीरी गेट में देखा गया है। लेकिन वजीराबाद की ओर रिंग रोड क्षेत्र में अभी भी बाढ़ आई है। हम शाम तक भैरों मार्ग को खोलने की कोशिश कर रहे हैं। एनएच 44 पर यातायात देखा जा सकता है।”

पुलिस ने यह भी बताया कि जलभराव और बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने एक ट्वीट में साझा किया, शांति वन से गीता कॉलोनी फ्लाईओवर की ओर और गीता कॉलोनी फ्लाईओवर से राजघाट और आईएसबीटी, कश्मीरी गेट की ओर यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित है। इसके अलावा पुलिस ने कहा कि प्रगति मैदान सुरंग अब वाहनों के आवागमन के लिए खुली है, जबकि रेलवे अंडर ब्रिज के पास नाले का पानी बहने के कारण भैरों रोड पर यातायात बंद है।

साथ ही पुलिस ने बताया कि बाढ़ का पानी के कारण विकास मार्ग, आईटीओ पर यातायात प्रभावित है। यात्री इस मार्ग के अलावा अक्षरधाम-निजामुद्दीन-आईटीओ के रास्ते एनएच 24 का रास्ता अपनाने की सलाह दी जाती है। इस बीच यात्रियों ने प्रशासन से स्थिति से जल्द निपटने और यातायात समस्याओं को कम करने का आग्रह किया।

ऑफिस जाने में हो रही है परेशानी

दिल्ली के आईटीओ क्षेत्र में एक यात्री ने कहा, “मैंने यमुना का ऐसा रूप पहले कभी नहीं देखा। हम चाहते हैं कि इस समस्या से जल्द से जल्द निपटा जाए।” क्षेत्र के एक अन्य यात्री ने कहा कि कई लोगों को कार्यालय जाते समय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हमें ऑफिस जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।”

दिल्ली के सुप्रीम कोर्ट क्षेत्र के एक अन्य यात्री ने कहा, “मैं लक्ष्मी नगर क्षेत्र से आ रहा हूं। वहां कोई ऑटो या बस नहीं चल रही है। हमें यात्रा करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मैं पैदल ही बाल भवन जा रहा हूं। मैं लगभग 4 किमी पैदल चलकर यहा पहुंचा हूं।”

दिल्ली में बारिश के आसार

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को भविष्यवाणी की कि दिल्ली में अगले 4-5 दिनों तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

धीरे-धीरे कम हो रहा है जलस्तर: आतिशी

दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को कहा, “अच्छी खबर यह है कि जलस्तर बढ़ नहीं रहा है। यह कल दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक स्थिर था और अब यह बहुत धीरे-धीरे कम हो रहा है। लेकिन यह 0.1 मीटर की दर से घट रहा है, इसलिए पानी कम होने में एक दिन का समय लगेगा।” पानी क्षेत्रों में प्रवेश कर रहा है क्योंकि सभी नाले भरे हुए हैं और यह बैकफ्लो है जो क्षेत्रों में बाढ़ ला रहा है। पंपिंग अभी संभव नहीं है, क्योंकि पानी को यमुना में ही जाना होगा और इसका जलस्तर पहले से ही ऊंचा है… यह कठिनाई नहीं है उन्होंने कहा, ”किसी व्यक्ति या स्थिति के कारण नहीं बल्कि उत्तर भारत में लगातार भारी बारिश के कारण। अच्छी बात यह है कि पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है।”

शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय कर रही है कि राजधानी में प्रवेश करने वाले पानी के निकास में कोई बाधा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.