दिल्ली वायु प्रदूषण: दिल्ली में सर्द हवाओं ने बिगाड़ी आबोहवा, वायु पहुंची खराब श्रेणी में

सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी में है। अगले छह दिनों में दिल्ली में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों से आई सर्द हवाओं ने राजधानी की आबोहवा बिगाड़ दी। जिसके चलते दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी में है। वहीं, इससे पहले बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 243 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को यह 220 था। 

आशंका है कि अगले छह दिनों में दिल्ली में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिम दिशा से प्रमुख सतही हवा 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली। वहीं, सफर इंडिया के अनुसार, नोएडा में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 है, जो ‘खराब’ श्रेणी में है।

वहीं, गुरुवार सुबह गाजियाबाद के इंदिरापुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 156 दर्ज किया गया है, साहिबाबाद में यह 156 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद के सेक्टर 11 में एक्यूआई 311 दर्ज किया गया और गुरुग्राम के समसपुर में एक्यूआई 300 रहा।

शादीपुर इलाका सबसे प्रदूषित
बुधवार को दिल्ली का शादीपुर इलाका सबसे खराब रहा। यहां एक्यूआई सबसे ज्यादा 309 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है। सीपीसीबी के मुताबिक वजीरपुर में एक्यूआई 268, बवाना में 267, बुराड़ी में 261, द्वारका सेक्टर-8 में 275 रहा। इसी तरह दिल्ली के अन्य इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर खराब दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.