नैनीताल: कम जलस्तर ने गिराई भीमताल झील की सुंदरता

भीमताल (नैनीताल)। पानी से लबालब रहने वाली भीमताल झील पर्यटन सीजन में सैलानियों को आकर्षित करती थी लेकिन इस वर्ष बारिश नहीं होने से 200 मीटर तक झील मैदान में तब्दील हो गई है। झील में पानी कम होने से पर्यटक भी नौकायन के लिए ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

भीमताल झील का जलस्तर कम होने से पर्यटन कारोबार पर असर पड़ रहा है। व्यापार मंडल अध्यक्ष सौरभ रौतेला ने कहा कि भीमताल झील को निहारने के लिए अन्य राज्यों से सैलानी पहुंचते हैं। इस बीच बारिश नहीं होने से झील का जलस्तर कम हो गया है। झील को मैदान में तब्दील होता देख सैलानी यहां घूमे बिना निराश लौट रहे हैं। वहीं सातताल और नौकुचियाताल का जलस्तर भी कम हो रहा है।

सिल्ट से सूख रहे झील के जलस्रोत
भीमताल झील के अंदर कई जलस्रोत हैं जो बारिश के पानी और अन्य माध्यमों से रिचार्ज होते हैं। इस बीच झील में नालों से आने वाली भारी सिल्ट जमा हो गई है। दो से तीन इंच तक जमा सिल्ट के कारण झील मैदान का रूप लेती जा रही है। अगर सिल्ट को आने से नहीं रोका गया तो झील की दुर्दशा होना तय है। बता दें कि झील की सिल्ट निकालने का जिम्मा सिंचाई विभाग के पास है लेकिन कार्य कब होगा, यह बड़ा सवाल है। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भीमताल झील में जमा सिल्ट निकालने और सौंदर्यीकरण की मांग की है।

झील में फंस रही नाव
झील में जमा सिल्ट के चलते नौकायन भी प्रभावित हो रहा है। किनारों पर जा रही नाव आए दिन सिल्ट में जाकर फंस जा रही हैं। इससे सैलानियों की जान को खतरा बना हुआ है। अगर सिल्ट नहीं हटी तो नौकायन के दौरान बड़ा हादसा हो सकता है।

17 जून को झीलों का जलस्तर

वर्ष – भीमताल – सातताल – नौकुचियाताल

  • 2024 – 36 फिट – 11.2 फिट – 11.9 फिट
  • 2023 – 41 फिट – 12.4 फिट – 12.5 फिट

Leave a Reply

Your email address will not be published.