नोएडा: साइबर ठगी से आहत इंजीनियर ने दी जान

जालसाज ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 12 लाख की ठगी की थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नोएडा में साइबर जालसाज के चंगुल में फंसे इंजीनियर नगुला प्रगति राजू (24) ने रायपुर गांव में सोमवार को फंदा लगाकर जान दे दी। जालसाज ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर उनसे 12 लाख की ठगी की थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मूल रूप से तेलंगाना के करीम नगर निवासी नगुला प्रगति राजू रायपुर गांव में किराये के मकान में रहते थे। वह नोएडा की एक कंपनी में इंजीनियर थे। पुलिस की जांच में पता चला कि राजू ने साइबर जालसाजी की वजह से आत्महत्या की है। राजू कुछ महीने पहले साइबर ठगों के संपर्क में आ गए थे। ठगों ने उन्हें झांसे में लेकर ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग में रकम निवेश कराया था।

जालसाजों ने रकम निवेश करने के बाद लाखों का फायदा होने का झांसा दिया था। इसके लिए इंजीनियर ने अपनी बचत से लेकर कई लोगों से उधार लेकर शेयर ट्रेडिंग में पैसे लगा दिए। करीब 12 लाख रुपये का निवेश करने के बाद जब राजू ने जालसाजों से रकम मांगी तब उसे ग्रुप से बाहर कर दिया गया था और संपर्क तोड़ दिया था। ठगी का अहसास होने पर वह परेशान हो गए और सोमवार रात कमरे में पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी।

नोएडा-ग्रेनो में हाल में हुईं वारदात
अप्रैल 2024 : प्रयागराज निवासी अभिषेक राज गुप्ता बरौला गांव में किराये के मकान पर रहते थे। वह एक निजी कंपनी में एचआर मैनेजर थे। 23 अप्रैल को उन्होंने अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उनके पास मोबाइल पर कई दिनों से ईमेल व मैसेज आ रहे थे। वीडियो कॉल करने वाले ने साइबर रेप में फंसाकर उसकी अश्लील वीडियो बना ली थी। उस वीडियो के माध्यम से वे लोग उसे ब्लैकमेल कर रहे थे।

मार्च 2024 : ग्रेटर नोएडा में रहने वाले 25 साल के लॉ के छात्र ने नाले में कूदकर आत्महत्या कर ली थी। उसके पास से एक सुसाइड नोट मिला था। इससे पता चला कि साइबर जालसाजों ने उसके कुछ फोटो व वीडियो वायरल करने की धमकी दी थी। उसने सेक्सटॉर्शन की इस धमकी से तंग आकर नाले में कूदकर जान दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.