पीएम मोदी ने आस्ट्रेलियाई अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं..

उन्होंने एक आस्ट्रेलियाई अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो आसानी से संतुष्ट हो जाए। इससे पहले सिडनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में कहा कि वह आस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को अगले चरण में ले जाना चाहते हैं। हिंद-प्रशांत क्षेत्र का मुक्त और स्वतंत्र होना सुनिश्चित करने के लिए इसमें करीबी रक्षा और सुरक्षा संबंधों का होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को आस्ट्रेलियाई अखबार ‘द आस्ट्रेलियन’ को दिए साक्षात्कार में कहा,

मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो आसानी से संतुष्ट हो जाए। मैंने देखा है कि प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज भी ऐसे ही हैं। मुझे विश्वास है कि जब हम फिर से सिडनी में साथ होंगे तो हमें इस बात की पड़ताल का अवसर मिलेगा कि हम द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं। इसके लिए हमें पूरकता के नए क्षेत्रों की पहचान करनी होगी और आपसी सहयोग को विस्तार दिया जा सकता है।

आपसी भरोसे के कारण हम बेहतर सहयोग कर पा रहे हैं: मोदी

बतौर दो लोकतांत्रिक देश भारत और के मुक्त, स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा हित हैं। हमारी रणनीतिक विचारधारा में एक साम्य है। दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय आपसी भरोसे के कारण ही रक्षा और सुरक्षा के मामलों में हम बेहतर सहयोग कर पा रहे हैं। हमारी नौसेनाएं संयुक्त नौसैनिक अभ्यासों में हिस्सा ले रही हैं।”

आस्ट्रेलिया के साथ संबंधों में खटास आने के सवाल को किया खारिज 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि दोनों देश अपनी सही क्षमता का अहसास करते हुए नजदीकी रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा दें। वहीं, इंटरव्यू में उन्होंने इस सवाल को खारिज किया कि भारत के रूस की आलोचना से इनकार करने पर आस्ट्रेलिया के साथ उसके संबंधों में खटास आ सकती है, चूंकि आस्ट्रेलिया यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर बहुत सख्त रुख अख्तियार करता है।

भारत की स्थिति को समझता है आस्ट्रेलिया: मोदी

मोदी ने कहा कि अच्छे दोस्त होने का यही लाभ है कि हम खुले दिल से विचार रखते हैं और एक-दूसरे के विचारों की सराहना करते हैं। आस्ट्रेलिया भारत की स्थिति को समझा है और इससे हमारे द्विपक्षीय संबंधों पर प्रभाव नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि हमने रक्षा, सुरक्षा, निवेश, शिक्षा, जल, पर्यावरण परिवर्तन, खेल, विज्ञान, स्वास्थ्य, संस्कृति आदि के क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है।

सिडनी पहुंचने पर पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने किया स्वागत

तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को सिडनी (आस्ट्रेलिया) पहुंच गए। यहां पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका वणक्कम मोदी, नमस्ते मोदी और भारत माता की जय के नारों से स्वागत किया। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा, ‘हमें आपसे बहुत उम्मीदें हैं।’ दो दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ वार्ता करेंगे और भारतीयों के एक सामुदायिक कार्यक्रम में हिस्सा भी लेंगे।

दूसरी बार आस्ट्रेलिया पहुंचे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, ‘आस्ट्रेलिया की अपनी दूसरी यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी सिडनी पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री, कारोबारी समुदाय और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ दो दिनों में रचनात्मक बातचीत की प्रतीक्षा है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.