बिहार में बदमाशों ने चोरी की नीयत से तोड़ा तेल पाइपलाइन..

बिहार के खगड़िया से अजब मामला सामने आया है। यहां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) की तेल पाइपलाइन से रिसाव होने पर भारी भीड़ जमा हो गई। लोग अपने बर्तनों में तेल बटोर कर ले गए। आरोप है कि कुछ बदमाशों ने चोरी की नीयत से तेल पाइपलाइन को जानबूझकर तोड़ा है। तेल पाइपलाइन में रिसाव की सूचना पर पश्चिम बंगाल से टीम बुलाई गई है। घटना मंगलवार सुबह की है। दोपहर तक तेल पाइपलाइन का लीकेज बंद नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक खगड़िया जिले में चौथम थाना क्षेत्र के बाकिया गांव के पास मंगलवार सुबह आईओसी की गुवाहाटी-बरौनी तेल पाइपलाइन में रिसाव हो गया। पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से खेत में हजारों लीटर क्रू़ड ऑयल फैल गया। आशंका जताई जा रही है कि बदमाशों ने चोरी की नीयत से तेल पाइपलाइन में छेद किया। पुलिस भी पाइपलाइन में बदमाशों द्वारा पाइपलाइन में तोड़फोड़ से इनकार नहीं कर रही है।

पाइपलाइन में छेद होने के बाद खेत के अंदर तेल बहने लगा। इसकी सूचना जैसे ही आसपास के ग्रामीणों को मिली, तो मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने पाइपलाइन से रिस रहे तेल को बटोरना शुरू कर दिया। इसकी सूचना जैसे ही चौथम थाने को मिली तो पुलिस मौके पर पहुंची और क्रूड ऑयल की चोरी को रोकने का प्रयास किया।

चौथम थाने के एसएचओ अभय तिवारी ने मंगलवार दोपहर में बताया कि मुताबिक आईओसी के अधिकारी साइट पर डेरा डाले हुए हैं, लेकिन पाइपलाइन में अब भी रिसाव हो रहा है। मेंटेनेंस की टीम पश्चिम बंगाल के सोनापुर से आ रही है। पाइपलाइन में तोड़फोड़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, रिसाव क्यों हुआ यह आईओसी के इंजीनियर ही बता सकते हैं।

मौके पर मौजूद आईओसी के अधिकारियों ने कहा कि पाइपलाइन को ठीक करने में कई घंटे लगेंगे। आशंका है कि पाइपलाइन को जानबूझकर क्षतिग्रस्त किया गया है।

बता दें कि इससे पहले भी बिहार में तेल पाइपलाइन को तोड़कर चोरी की घटना हो चुकी है। कुछ साल पहले पुलिस ने भागलपुर जिले के नौगछिया के पास एक होटल मालिक और उसके सहयोगी को गिरफ्तार कर हजारों लीटर चोरी का तेल बरामद किया था। एक अन्य मामले में पूर्णिया जिले के डगरुआ थाने के अंतर्गत बरसोनी में बदमाशों ने पाइपलाइन को काट दिया था, जिससे हजारों लीटर तेल चोरी हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.