बुनियादी ढांचे और विकास कार्यों में भूमिका न‍िभाता बुलडोजर- सीएम योगी

घरेली न‍िवेशकों को आकर्ष‍ित करने के ल‍िए दो द‍िवसीय दौरे पर मुंबई पहुंचे सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने मीड‍िया के सवालों का खुलकर जवाब द‍िया। उन्‍होंने कहा क‍ि बुनियादी ढांचे और विकास कार्यों में भूमिका न‍िभाने के कारण बुलडोजर ध्‍वंस नहीं शांत‍ि का प्रतीक हो सकता है।

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ दो द‍िवसीय मुंबई दौरे पर हैं। यहां यूपी इन्वेस्टर समिट के एक कार्यक्रम में ह‍िस्‍सा लेने के दौरान जब उनसे बुलडोजर के संबंध में सवाल क‍िए गए तो वो मुस्‍कुरा उठे। क्‍या बुलडोजर शांति और विकास का संकेत हो सकता है, क्योंकि उसका इस्तेमाल कानून को लागू करने के लिए किया जा सकता है। सीएम योगी आदित्यनाथ, जिन्हें अक्सर ‘बुलडोजर बाबा’ के नाम से संबोध‍ित क‍िया जाता है उन्‍होंने मुंबई में इस बात को दोहराया। इसी के साथ उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि यूपी में फिल्म सिटी स्थापित करने का विचार है न क‍ि इसे मुंबई से दूर ले जाने का।

बुनियादी ढांचे और विकास कार्यों में भूमिका न‍िभाता बुलडोजर

लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक होने वाले यूपी सरकार के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 से पहले घरेलू निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर आए सीएम योगी ने बुलडोजर बाबा टैग के बारे में पूछे जाने पर कहा कि बुलडोजर बुनियादी ढांचे और विकास कार्यों में भूमिका न‍िभाता है इसलिए वह शांति और विकास का प्रतीक हो सकता है। लोग कानूनों का उल्लंघन करते हैं, तो कानून और व्यवस्था स्थापित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यूपी में अपराधियों की संपत्तियों को ध्वस्त करने के बाद उन्हें ‘बुलडोजर बाबा’ का टैग मिला। यूपी व‍िधानसभा चुनाव 2022 के दौरान भी यह नाम लोगों की जुबान पर चढ़कर बोला।

मुंबई अर्थभूमि और यूपी धर्मभूम‍ि है

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में पूछे जाने पर सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा कि यूपी अपनी फिल्म सिटी बनाकर फिल्म उद्योग को मुंबई से बाहर ले जाने की कोशिश कर रहा है, जवाब में सीएम योगी ने कहा क‍ि मुंबई देश की अर्थभूमि (अर्थव्यवस्था की भूमि) है, जबक‍ि यूपी धर्मभूमि (आस्था की भूमि) है। दोनों का खूबसूरत संगम हो सकता है। हम फिल्म सिटी को दूर नहीं ले जाना चाहते हैं, बल्कि अपना निर्माण कर रहे हैं। काम प्रगति पर है और कुछ शीर्ष स्टूडियो ने आने में रुचि दिखाई है। यूपी की फिल्म सिटी 1,200 एकड़ में फैली होगी, जबकि गोरेगांव में लगभग 520 एकड़ में है।

यूपी में तेजी से हो रहा है बुनियादी ढांचे का निर्माण

यूपी में भाजपा सरकार ने अगले पांच वर्षों में राज्य को 1 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय क‍िया है। प्रदेश की 25 करोड़ आबादी के साथ योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 96 लाख एमएसएमई, एक्सप्रेसवे की एक श्रृंखला, प्रचुर मात्रा में जल संसाधन हैं और यह तेजी से अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसे जल्द ही एक सेमी-कंडक्टर प्रोजेक्ट मिलेगा और इसमें पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे होंगे। उन्होंने कहा कि यूपी एक निवेश गंतव्य है और समान रूप से, यह एक बड़ा बाजार है और भारत में कहीं और की तुलना में यहां सबसे अधिक युवा हैं।

भाजपा सरकार आने से पूर्व यूपी में मह‍िलाओं और बेट‍ियों की सुरक्षा पर खड़े होते थे सवाल

निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 16 देशों का दौरा करने के बाद यूपी सरकार ने मुंबई से घरेलू दौरे की शुरुआत की है। यूपी के सीएम ने कहा कि 2017 में सीएम के रूप में अपने पहले दिन उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा था कि अगर महिलाएं, खासकर पश्चिमी और मध्य यूपी में, जो स्कूल जाना भी असुरक्षित पाती हैं उन्हें परेशानी या मारपीट का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले अप्रैल में, उन्होंने सभी धर्मों के धार्मिक प्रतिष्ठानों को बाहर लगे लाउडस्पीकरों को हटाने के लिए कहा ताकि परिसर के बाहर के लोग प्रभावित न हों। उन्होंने कहा वे तब तक स्पीकर अंदर रख सकते थे जब तक कि शोर बंद न हो जाए। उन्होंने कहा प्रदेश में कुल 1.2 लाख लाउडस्पीकर हटाए गए। इससे पहले दिन में मुंबई में बसे यूपी के प्रवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी के मूल निवासी अब अपनी पहचान को लेकर शर्मिंदा नहीं हैं, बल्कि अब वे इसे गर्व से दिखाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.