मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले के संदिग्ध हुए अदालत में पेश

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में क्रूर हमले को अंजाम देने के संदिग्ध चार लोगों को आतंकवादी आरोपों पर अदालत में पेश किया गया। वहीं, क्रेमलिन ने इस नरसंहार को रोकने में विफल रहने के लिए अपनी सुरक्षा सेवाओं की आलोचना का बचाव किया।

रविवार देर रात जब तीन संदिग्धों को मॉस्को कोर्ट रूम में ले जाया गया तो वे झुके हुए थे, जबकि चौथा व्हीलचेयर पर था और प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था।

संदिग्ध, जो मध्य एशियाई गणराज्य ताजिकिस्तान से हैं, लेकिन अस्थायी या समाप्त वीजा पर रूस में काम करते थे, उनका नाम मॉस्को सिटी कोर्ट ने डालेरदजॉन मिर्जोयेव, सैदाक्रमी रचाबलीजोडा, शम्सीदीन फरीदुनी और मुखमदसोबिर फैजोव के रूप में रखा था। उन्हें जेल में अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का सामना करना पड़ता है।

आरोपियों ने कबूला अपराध
उन पर शुक्रवार को मॉस्को उपनगर में क्रोकस सिटी हॉल पर हमला करने, इमारत में आग लगाने से पहले नागरिकों को गोली मारने का आरोप है, जिससे छत गिर गई, जबकि कॉन्सर्ट में जाने वाले लोग अभी भी अंदर थे।

आईएसआईएस ने नरसंहार की जिम्मेदारी ली और घटना को दर्शाने वाले ग्राफिक फुटेज जारी किए, लेकिन मॉस्को ने बिना सबूत के संकेत दिया है कि अपराधियों ने यूक्रेन भागने की योजना बनाई थी। कीव ने सख्ती से संलिप्तता से इनकार किया है और क्रेमलिन के दावों को “बेतुका” बताया है।

सोमवार को अन्य सरकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमला “कट्टरपंथी इस्लामवादियों” द्वारा किया गया था।

पुतिन ने कहा, हम जानते हैं कि अपराध कट्टरपंथी इस्लामवादियों द्वारा किया गया था, जिनकी विचारधारा से इस्लामिक दुनिया सदियों से लड़ रही है।

सभी आरोपियों को अदालत में किया गया पेश
पहले संदिग्ध, मिर्जोयेव पर आरोप लगाया गया था, उसकी आंख काली थी, उसके चेहरे पर चोट के निशान थे और उसकी गर्दन के चारों ओर एक प्लास्टिक की थैली लिपटी हुई थी।

रूसी राज्य मीडिया आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि 32 वर्षीय मिर्जोयेव के पास साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में तीन महीने के लिए अस्थायी निवासी परमिट था, लेकिन यह समाप्त हो गया था।

पंजीकरण दस्तावेज लेकिन याद नहीं आ रहा कि वे कहाँ हैं। इस दौरान वह सूजी हुई आंख और बंधे हुए कान के साथ अदालत में पेश हुए।

तीसरा प्रतिवादी, फरीदुनी, जिसका जन्म 1998 में हुआ था, पोडॉल्स्क के औद्योगिक शहर में एक कारखाने में कार्यरत था और मॉस्को के पास क्रास्नोगोर्स्क में पंजीकृत था।

रूसी मीडिया ने बताया कि तीनों लोगों ने आतंकवाद के आरोपों में अपना दोष स्वीकार कर लिया है। यह स्पष्ट नहीं था कि 2004 में जन्मे चौथे व्यक्ति फैजोव ने क्या वादा किया था। उन्हें एक कांच के पिंजरे के अंदर व्हीलचेयर पर लंगड़ा कर लेटे हुए देखा जा सकता है।

रूसी सोशल मीडिया के अनुसार, जब लोगों को अदालत कक्ष में लाया गया तो अन्य लोगों ने उन्हें पीटा और वह घायल दिख रहे थे। ऐसे वीडियो और स्थिर चित्र जिनमें उनमें से कुछ से हिंसक तरीके से पूछताछ करते हुए दिखाया गया है, जिसमें बिजली के झटके का स्पष्ट उपयोग भी शामिल है।

एक वीडियो में दिखाया गया है कि रचाबलीज़ोडा को जमीन पर पकड़ा हुआ है और उसके कान का एक हिस्सा काट दिया गया है।

चारों आरोपियों को भेजा गया हिरासत में
रूसी राज्य प्रचार नेटवर्क आरटी की प्रधान संपादक मार्गरीटा सिमोनियन ने रचाबलीज़ोडा का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह भारी पट्टी वाले कान के साथ अदालत में पेश हो रही थीं, जिसके बारे में उन्होंने लिखा कि इससे उन्हें खुशी के अलावा कुछ भी महसूस नहीं हुआ।

सीएनएन ने क्रेमलिन से संदिग्धों के खिलाफ की गई “हिंसा के दृश्य संकेतों” के बारे में पूछा, लेकिन प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अदालत ने कहा कि चारों को मई 2022 तक प्री-ट्रायल हिरासत में भेज दिया गया है।

रूसी राज्य मीडिया टीएएसएस ने बताया कि बाद में सोमवार को, रूस की जांच समिति ने अदालत से हमले के सिलसिले में तीन अन्य लोगों – दो भाइयों और उनके पिता – को हिरासत में लेने के लिए कहा।

हमले के तीन दिन बाद सोमवार को, बचावकर्मी अभी भी ढहे हुए कॉन्सर्ट हॉल के खंडहरों के बीच खोजबीन कर रहे थे और मलबे को हटाने की कोशिश कर रहे थे। रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने कहा कि 300 से अधिक “विशेषज्ञ” साइट पर काम कर रहे थे।

यह हमला, लगभग दो दशकों में रूसी धरती पर सबसे घातक हमला था, जिसे रूस में आक्रोश और अविश्वास का सामना करना पड़ा, जिससे कठोरतम दंड देने की मांग की गई।

जबकि कॉन्सर्ट हॉल की छत अभी भी जल रही थी, आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली और इमारत पर हमला करते समय लोगों द्वारा लिया गया एक वीडियो साझा किया, जहां हजारों रूसी रॉक ग्रुप पिकनिक देखने के लिए पहुंचे थे।

सीएनएन ने 90 सेकंड के वीडियो को कॉन्सर्ट हॉल में जियोलोकेट किया है, जहां फर्श पर शव और खून देखा जा सकता है और ऊपर आग भड़क रही है। वीडियो में हमलावरों में से एक को पीठ के बल लेटे एक व्यक्ति का गला काटते हुए भी दिखाया गया है और चारों हमलावरों के इमारत के अंदर चले जाने और दूर तक धुआं उठने के साथ समाप्त होता है।

आईएसआईएस के इस बात के सबूत देने के बावजूद कि उसके लड़ाकों ने हमले को अंजाम दिया था, पुतिन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी यूक्रेन को आतंकी हमले से जोड़ने के इच्छुक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.