मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये फूड

Health Tips: अधिक तला भुना खाना, खराब लाइफ स्टाइल मोटापा के प्रमुख कारण है। एक बार वजन बढ़ जाने के बाद कम करना आसान नहीं होता है। मोटापा शरीर को खराब करने के साथ ही कई बीमारियों को भी अपने साथ लाती है। मोटापे की वजह से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, दिल की बीमारी, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, फैटी लिवर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियां हो सकती है। स्वस्थ रहने के लिए वजन को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। मेहनत के बाद भी अगर वजन कम नहीं हो रहा है, तो कुछ फूड है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिसके नियमित सेवन से मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है।

अगर आप मोटापे से परेशान है तो अपनी डाइट में दलिया शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से दलिया के सेवन से चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। दलिया भरपेट खाने के बाद भी मोटापा बढ़ने के बजाय कम होता है। दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। नियमित रूप से एक महीने तक इसके सेवन से प्रत्यक्ष रूप से परिणाम दिखने लगता है।

ऐसे बनाएं दलिया

मोटापा कम करने के लिए गेहूं, बाजरा, मूंग दाल, चावल, तिल और अजवाइन को मिलाकर नमकीन दलिया बनाएं। इसके नियमित सेवन से चर्बी कम होने लगती है। महीने भर में कई किलो वजन कम कर सकते हैं।

दलिया मोटापा क्यों कट्रोल करता है?

मल्टीग्रेन दलिया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन इसमें काफी कम कैलोरी होता है। प्रोटीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जिससे खाने की क्रेविंग कम होती है। यही कारण है दलिया वजन घटाने में मददगार होता है। दलिया मोटे अनाज से बनता है। जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। जिससे बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती और मोटापा कंट्रोल रहता है। दलिया में आयरन और कार्बोहाइड्रेट उचित मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से दिनभर ऊर्जा बना रहता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.