यहाँ पढ़े कब से होगी UGC NET परीक्षा ,NTA ने किया जारी

एनटीए ने सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 का आयोजन 16 से 18 सितंबर 2022 तक किए जाने की घोषणा की है। एजेंसी द्वारा उम्मीदवारों की सिटी इंटीमेशन स्लिप 10 सितंबर से और एडमिट कार्ड 13 सितंबर से जारी किए जाएंगे।

 ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने जून 2022 सत्र की ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। एजेंसी द्वारा रविवार, 4 सितंबर 2022 को जारी सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर से 18 सितंबर तक सुबह और दोपहर की 3-3 घंटे की पालियों में किया जाएगा। पहले दिन अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन एण्ड प्लैनेटरी साइंसेस के साथ-साथ फिजिकल साइंसेस का पेपर आयोजित किए जाएंगे। इसी दिन दोपहर की पाली में मैथमेटिकल साइंसेस का एग्जाम भी होगा।

एनटीए द्वारा जारी सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक अगले दिन यानि 17 सितंबर को लाइफ साइंसे का पेपर सुबह और दोपहर दोनों पालियों में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद, सबसे आखिर में केमिकल साइंसेस का पेपर सुबह की पाली में एनटीए आयोजित करेगा। बता दें कि परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में किया जाना है, इस परीक्षा से निर्धारित विषयों जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरशिप या असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता का निर्धारण किया जाना है।

डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड

एनटीए ने सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 एग्जाम शेड्यूल के साथ-साथ परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए की तारीख भी घोषित कर दी है। एजेंसी के नोटिस के मुताबिक उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र 13 सितंबर 2022 से डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को परीक्षा पोर्टल, csirnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवारों उनके आवंटित परीक्षा शहर व तिथि की जानकारी के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप पहले ही जारी कर दी जाएगी, जिसके उम्मीदवार पोर्टल से ही 10 सितंबर 2022 से ही डाउनलोड कर सकेंगे। इसके माध्यम से उम्मीदवार आवंटित परीक्षा तारीख पर आवंटित शहर के लिए अपना ट्रैवल प्लान बना सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.