यूपी का मौसम: आज और कल प्रदेश में चढ़ेगा पारा

यूपी में मंगलवार और बुधवार को मौसम फिर से गर्म रहेगा। प्रदेश के कई शहरों में तापमान 40 के ऊपर जाने की संभावना है। हालांकि दो दिन के बाद मौसम फिर से सामान्य होगा।

मौसम विभाग प्रदेश में अगले दो दिन तक पारा चढ़ने का अनुमान जता रहा है। सोमवार को भी प्रयागराज में तापमान 41..5 डिग्री दर्ज हुआ। बीते कुछ समय से 40 से नीचे चल रहा तापमान कुछ और इलाकों में बढ़ा। आगरा में भी पारा 40..4 डिग्री रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, ज्यादातर इलाकों में पारा सामान्य से अधिक होने लगा है। वहीं न्यूनतम तापमान में ऐसी ही बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। रात का पारा बुलंदशहर और मुजफ्फरनगर को छोड़कर सभी इलाकों में 20 डिग्री से अधिक रहा। न्यूनतम तापमान भी सभी जगह सामान्य से अधिक हो गया है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मंगलवार को 25 से 35 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं।

18 अप्रैल से बदलेगा मौसम
मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को मौसम शुष्क रहने के आसार जताए हैं। जबकि 18 अप्रैल से फिर मौसम बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने धूल भरी तेज हवाएं, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

प्रदेश में 17 फीसदी और लखनऊ में 6 फीसदी कम हुई थी बरसात
प्रदेश में वर्ष 2023 में 619.3 मिमी बरसात हुई थी जबकि सामान्य औसत 746.2 मिमी था। वहीं, लखनऊ में बरसात के औसत 683 की तुलना में 639 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी। इस तरह प्रदेश में 17 फीसदी और लखनऊ में छह फीसदी कम बरसात हुई थी। वहीं, पूर्वी यूपी की तुलना में पश्चिमी इलाके में ज्यादा बारिश हुई थी। पश्चिम में 672 मिमी और पूरब में 566.8 मिमी बरसात हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.