यूपी मौसम: लखनऊ में सुबह कोहरे की चादर, नौ जिलों में कल गिरे ओले

यूपी में बारिश-बूंदाबांदी के बाद आज से मौसम सुधरने के आसार हैं। हालांकि सुबह लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में कोहरा देखा गया।

उत्तर प्रदेश में मंगलवार शाम से कई इलाकों में अच्छी तो कहीं बूंदाबांदी के साथ बारिश हुई। तेज हवा के साथ बारिश ने गलन का अहसास भी बढ़ाया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर निष्क्रिय होने के चलते बृहस्पतिवार से प्रदेश का मौसम फिर करवट लेगा। मौसम विशेषज्ञों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी को छोड़कर मौसम शुष्क रहने का आसार जताया है। कहा है कि दिन के तापमान में आंशिक बढोत्तरी व रात में आसमान साफ होने से तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है।

इन सबके बीच बृहस्पतिवार से प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने के आसार हैं। लेकिन कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी चल सकती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक लखनऊ, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर समेत कई इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं।

जबकि प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर व आसपास इलाकों में ओले गिरने के आसार हैं। उधर, बारिश की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बलिया, गोरखपुर में न्यूनतम पारा कम दर्ज हुआ।

नौ जिलों में हुई ओलावृष्टि, 20 जिलों में बारिश हुई

प्रदेश में मंगलवार रात से नौ जिलों में हुई ओलावृष्टि और 20 जिलों में हल्की बरसात हुई। जौनपुर में मड्हे में दबने से एक व्यक्ति की मौत हुई है जबकि फतेहपुर में वज्रपात से 167 भेड़ों की मौत हुई है। राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि जालौन, मथुरा, कन्नौज, फतेहपुर, हरदोई, हमीरपुर, बांदा, कानपुर नगर की बिल्हौर तहसील, कानपुर देहात की रसूलाबाद तहसील में ओलावृष्टि हुई है। राहत विभाग ने जिलाधिकारी से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने पर मुआवजा भुगतान की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

एटा, सीतापुर, आजमगढ़, औरेया, फर्रुखाबाद, इटावा, अमेठी, प्रतापगढ़, अयोध्या, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कासगंज, अंबेडकर नगर, गोरखपुर, गाजीपुर, कौशांबी, मऊ, संतकबीर नगर और बहराइच में बारिश हुई है।

जौनपुर में आंधी व बारिश के कारण मड्हे में दबने से एक व्यक्ति की मौत हुई है। फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत हुई है। राहत विभाग ने जिलाधिकारी से मामले में रिपोर्ट मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.