यूपी: राज्यसभा चुनावों से अलर्ट हुई सपा ने बढ़ाई आजमगढ़ की किलेबंदी

राज्यसभा में मात के बाद सपा लोकसभा चुनाव के लिहाज से आजमगढ़ की किलेबंदी में जुट गई है। पूर्व विधायक और बसपा नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली बुधवार को सपा मुख्यालय पर अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता लेंगे। बता दें, आजमगढ़ में सपा पिछला लोकसभा चुनाव बसपा से गुड्डू जमाली के मैदान में उतरने से हार गई थी।

सूत्रों के मुताबिक, जमाली पसमांदा मुस्लिम समाज से आते हैं। इसलिए सपा उन्हें मार्च में होने वाले चुनाव में विधान परिषद भेजकर एक संदेश देना चाहती है। भाजपा की नजर लगातार पसमांदा मुस्लिम समाज पर बनी है। वर्ष 2022 में आजमगढ़ में हुए लोकसभा उप चुनाव में गुड्डू जमाली को 2.66 लाख वोट मिले थे और सपा के धर्मेंद्र यादव यह चुनाव करीब 8 हजार मतों से हार गए थे। आजमगढ़ सीट फिर जीतने की रणनीति के साथ गुड्डू जमाली को सपा में लाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि नवंबर, 2021 में गुड्डू जमाली ने बसपा के सभी पदों से इस्तीफा देने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। इसके बाद उनके सपा के टिकट पर मुबारकपुर से चुनाव लड़ने की चर्चा थी। हालांकि उन्हें प्रत्याशी घोषित करने के बजाय सपा ने स्थानीय नेता को टिकट दिया था। इसके बाद गुड्डू जमाली एआईएमआईएम से मुबारकपुर से विधानसभा का चुनाव लड़े, लेकिन चौथे स्थान पर रहे।

पल्लवी पटेल ने सीएम को दी बधाई, तलाशे जा रहे निहितार्थ
 सपा विधायक पल्लवी पटेल ने एक्स के माध्यम से पारदर्शी ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए सीएम को बधाई दी। राजनीतिक हलकों में इसके निहितार्थ भी लगाए जा रहे हैं। पल्लवी पटेल ने लिखा कि ”वास्तविक पीडीए” के प्रतीक रामजी लाल सुमन को जीत की हार्दिक बधाई। अहिंसक, पारदर्शी और सौहार्दपूर्ण माहौल में चुनाव कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई। उन्होंने अपने संदेश में सपा मुखिया अखिलेश यादव को टैग किया है।

सात लोकसभा सीटों पर असर डालेंगे राज्यसभा चुनाव के नतीजे

समाजवादी पार्टी के सात विधायकों के झटके का असर लोकसभा चुनावों पर भी रहेगा। राज्यसभा चुनाव के नतीजों से प्रदेश की सात लोकसभा सीटों के चुनावी समीकरण प्रभावित हो सकते हैं।सपा विधायक मनोज पांडेय रायबरेली के कद्दावर नेता हैं। भाजपा के लिए रायबरेली सीट जीतना चुनौती है। माना जा रहा है कि मनोज पांडेय के समर्थन से पार्टी की स्थिति मजबूत होगी। अमेठी में राकेश प्रताप सिंह सपा के बड़े चेहरे हैं। राकेश के भाजपा को समर्थन करने से अमेठी में पार्टी को फायदा होगा। उधर, भाजपा ने इस बार अंबेडकरनगर सीट पर परचम फहराने की रणनीति बनाई है। बसपा सांसद रितेश पांडेय भाजपा में शामिल हो गए हैं, उनके पिता राकेश पांडेय का भाजपा को समर्थन मिलने से अब अंबेडकरनगर में चुनावी राह आसान हो सकती है। वहीं अभय सिंह के भाजपा में आने से अयोध्या क्षेत्र में ठाकुर मतदाताओं का बिखराव रोकने में मदद मिलेगी। पूजा पाल का समर्थन मिलने से प्रयागराज में और विनोद चतुर्वेदी का समर्थन मिलने से जालौन में भाजपा को मदद मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.