लोकसभा चुनाव से पहले बरेली में चल सकती हैं लाइट मेट्रो ट्रेन

बरेली वालों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले लाइट मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने की उम्मीद है। बरेली में लाइट मेट्रो रेल परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए लखनऊ से रेलवे की राइट्स टीम ने बीडीए और नगर निगम अधिकारियों के साथ मंथन किया। अफसरों ने पहले फेज में एयरपोर्ट से पीलीभीत रोड होते हुए सेटेलाइट से बरेली जंक्शन तक 20 किलोमीटर लंबे रूट पर मुहर लगाई है। लाइट मेट्रो के ट्रैक के निर्माण पर तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होने हैं।

बुधवार को विकास प्राधिकरण के कार्यालय में बीडीए उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह की अध्यक्षता में राइट्स संस्था के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक पुष्पेंद्र सिंह, प्रबंधक अमित कुमार की टीम ने प्रोजेक्ट के पहले फेज को लेकर मंथन किया गया। नगर निगम के चीफ इंजीनियर भूपेश कुमार सिंह भी मौजूद रहे। तीन घंटे चली बैठक में तय हुआ कि पहले फेज में लाइट मेट्रो का संचालन एयरपोर्ट से पीलीभीत रोड होते हुए सेटेलाइट से सीधे बरेली जंक्शन रोड तक होगा।

एयरपोर्ट से बरेली जंक्शन तक का रूट 20 किमी रहेगा। सर्वे के बाद यह बढ़ भी सकता है। 20 किमी लंबे ट्रैक के लिए 10 स्थानों पर स्टॉपेज बनेंगे। एयरपोर्ट फनसिटी के पास मेट्रो डिपो बनाया जाएगा। गुरुवार से राइट्स की टीम चयन रूट वाले स्थानों का सर्वे करेगी। रूट की फिजिबिलिटी की जांच होगी। तमाम प्रक्रिया पूरी होने के बाद टीम अक्टूबर तक डीपीआर तैयार करेगी। डीपीआर तैयारी पर होने वाले खर्च विकास प्राधिकरण देगा।

20 किलोमीटर का होगा रूट

सबकुछ ठीक रहा और परियोजना पर तेजी से काम हुआ तो बरेलियंस अगले दो साल के भीतर स्मार्ट सिटी में लाइट मेट्रो पर खुद को सफर करते देख पाएंगे। बुधवार को लखनऊ से रेलवे की राइट्स टीम के साथ बीडीए और नगर निगम के अफसरों की बैठक में लाइट मेट्रो के पहले रूट पर सहमति बन गई है। पहले फेज में एयरपोर्ट से बरेली जंक्शन तक लाइट मेट्रो का संचालन होगा। 20 किमी के इस रूट पर दस स्टॉपेज होंगे। मालूम हो कि प्रदेश सरकार ने इस बार के बजट में बरेली में लाइट मेट्रो चलने की सौगात दी थी। उसी समय से बीडीए और नगर निगम की टीम ने इसके रूट निर्धारण पर काम करना शुरू कर दिया था। बीते दिनों नगर निगम ने एक रूट प्लान बनाकर, उसे कमिश्नर के माध्यम से शासन को भी भेजा था। आज से राइट्स की टीम रूट का अध्ययन करेगी। अफसरों का कहना है कि यदि जरूरत महसूस की गई तो रूट की लंबाई 20 से बढ़ाई भी जा सकती है।

ओपन रहेंगे सभी स्टेशन

अफसरों ने बताया कि पीलीभीत रोड पर एयरपोर्ट से फनसिटी के बीच में लाइट मेट्रो का डिपो बनाया जाएगा। हालांकि अभी स्थान चिह्नत नहीं की गई है। अफसरों ने बताया कि लाइट मेट्रो के सभी स्टेशन ओपन रहेंगे। स्मार्ट सिटी बरेली में पहले मेट्रो संचालन की योजना बनाई गई थी, लेकिन बरेली में ट्रैफिक कम होने के कारण यहां मेट्रो के संचालन को निरस्त करते हुए लाइट मेट्रो के संचालन पर सहमति बनी है।

लखनऊ की तर्ज पर दौड़ेगी मेट्रो

लाइट मेट्रो में अप-डाउन लाइने अलग बनाई जा सकती हैं। अफसरों का कहना है कि जहां रोड कम चौड़ी होगी, वहां अप लाइन व उसके समानांतर यदि दूसरी रोड होगी तो उस पर डाउन लाइन बनाई जाएगी। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि यात्रियों की जेब पर कम से कम बोझ पड़े और ट्रैक के आसपास किसी को कोई परेशानी भी न हो।

दूसरे चरण में ईंट पजाया स्टेडियम रोड होगा तय

लाइट मेट्रो दूसरे चरण में रेलवे स्टेशन से अंडरग्राउंड शुरू होकर ईंट पजाया तक आएगी। उसके बाद यह सड़क के मध्य बनने वाले पुल पर दौड़ेगी। इसी मार्ग से डेलापीर होते हुए फिर से एयरपोर्ट पहुंचेगी। किस-किस स्थान पर लाइट मेट्रो को अंडरग्राउंड गुजारा जाएगा, यह बाद में फिजिबिलिटी रिपोर्ट आने के बाद तय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.