वसुधैव कुटुंबकम ही हिंदू धर्म की विशेषता-पृथ्वीराज सिंह.. 

हनुमानगढ़ी में श्रद्धा निवेदित करने के बाद मारीशस के राष्ट्रपति रामलला के दरबार में नतमस्तक होने पहुंचे। वह पूरे भाव और निष्ठा से रामलला के सम्मुख श्रद्धावनत रहे। उन्होंने रामलला की आरती भी की। रामजन्मभूमि के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास ने मारीशस राष्ट्रपति का अभिनंदन किया

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह सोमवार को अयोध्या पहुंचे। लखनऊ से सड़क मार्ग से वह सरयू तट स्थित सरयू अतिथि गृह पहुंचे। यहां नए सिरे से तरोताजा होने के बाद वह बजरंगबली की प्रधानता में पीठ हनुमानगढ़ी पहुंचे। हनुमान जी की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना एवं आरती की। इस दौरान मारीशस के राष्ट्रपति भक्ति भाव में लीन दिखे। हनुमानगढ़ी के संत एवं शीर्ष हिंदूवादी नेता राजूदास ने उनका स्वागत सत्कार किया। 

हनुमानगढ़ी में श्रद्धा निवेदित करने के बाद मारीशस के राष्ट्रपति रामलला के दरबार में नतमस्तक होने पहुंचे। वह पूरे भाव और निष्ठा से रामलला के सम्मुख श्रद्धावनत रहे। उन्होंने रामलला की आरती भी की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ भी की और बोले- भगवान राम ने मुझे बुलाया है, इसलिए मैं आया। रामजन्मभूमि के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास ने मारीशस राष्ट्रपति का अभिनंदन किया और उन्हें राम लाला का प्रसाद भी भेंट किया। उन्होंने इसके बाद रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए चल रहे कार्यों को भी देखा। मंदिर निर्माण कार्य का साक्षी बन कर राष्ट्रपति निहाल नजर आए।

धर्म की विशेषत

उन्होंने कहा कि विश्व भर को हिंदू धर्म से बड़ा संदेश मिलता है। वसुधैव कुटुंबकम ही हिंदू धर्म की विशेषता है। वसुधैव कुटुम्बकम् सनातन धर्म का मूल संस्कार तथा विचारधारा है। जो महा उपनिषद सहित कई ग्रन्थों में लिपिबद्ध है। इसका अर्थ है धरती ही परिवार है। मेरा मानना है कि सारी सृष्टि एक ही परिवार की है। उन्होंने कहा कि यह तो हमारा सौभाग्य है कि हमको प्रभु राम ने यहां पर बुलाया है। यह सौभाग्य कम ही लोगों को मिलता है।

इसके बाद राष्ट्रपति सिद्ध पीठ कनक भवन पहुंचे और कनक बिहारी सरकार की पूजा अर्चना और आरती की। कनक भवन के दर्शन के बाद राष्ट्रपति सरयू होटल वापस पहुंचे और वहां जहां भोजन करने के बाद वह दोपहर एक बजे वापस लखनऊ के लिए रवाना होंगे। राम नगरी में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के पु

Leave a Reply

Your email address will not be published.