वाराणसी: मंडलीय अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल निर्माण का रास्ता साफ

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से मंडलीय अस्पताल में आने वाले मरीजों की सहूलियतें बढ़ जाएंगी। साथ ही उन्हें अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं भी मिलने लगेंगी। सरकार की ओर से इसका बजट भी जारी कर दिया गया है।

मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा परिसर में बनने वाले 500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। निगरानी के लिए सरकार ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट्स की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही योजना विभाग ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। एजेंसियों के निर्धारण के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

अस्पताल परिसर में पांच मंजिला अस्पताल बनने के बाद मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं का लाभ मिलेगा और उन्हें बीएचयू के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। गैस्ट्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी सहित अन्य सेवाएं मिलेंगी। मॉडयूलर ओटी, आईसीयू की सुविधा भी रहेगी। हॉस्पिटल बनाने के लिए सरकार की ओर से बजट पहले ही जारी किया जा चुका था। डीपीआर भी तैयार।

5.55 एकड़ में 161 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से नवनिर्माण कार्य को पूरा किया जा रहा है। योजना विभाग द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट्स (पीएमसी) की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पीएमसी यूनिट की तैनाती के साथ ही 75 दिन में आर्किटेक्चरल डिजाइन कंसलटेंसी, 18 महीने में निर्माण कार्य और 36 महीने के डिफेक्ट लाइबिलिटी समयावधि में पूरी कर ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.