सर्दियों में भी पानी पीना है जरूरी

 बात हो खुद को सेहतमंद रखने की, तो सर्दी का सीजन हो या गर्मी का सीजन खुद को हाइड्रेटेड रखना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। कई बार हम सोचते हैं कि सर्दी के मौसम में प्यास बहुत कम लगती है तो भला कैसे पानी पिया जाए, लेकिन हमारी यही गलती हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। सर्दी के मौसम में हमेशा रहने वाली नमी, सर्द चलती हवाएं और कम पसीना आना कम प्यास लगने की सबसे बड़ी वजह होती है ।

ऐसे में आप दिनभर शरीर को गर्म रखने के लिए चाय और कॉफी पीना अधिक पसंद करते हैं। इससे आपको पता भी नहीं चलता कि आप अंदर से डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं, क्योंकि चाय और कॉफी पानी की कमी को पूरा नहीं करते हैं। इसे विंटर डिहाइड्रेशन कहते हैं,जो आपके शरीर के लिए गंभीर समस्या बन सकता है। इसकी वजह से आपको कमजोरी, मांसपेशियों में अकड़न,चक्कर आना,फ्लू,एलर्जी, रैशेज और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शरीर के लिए कितना पानी है जरूरी?

सर्दी के मौसम में खुद को पानी पीकर हाइड्रेट रखना जरूरी है। सभी लोगों को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए एक बराबर मात्रा में पानी की जरूरत नहीं होती है। इसका निर्धारण पुरुषों और महिलाओं की गतिविधि के अनुसार होता है।

पुरुषों को कम से कम दस ग्लास तक पानी पीना चाहिए और महिलाओं को कम से कम आठ ग्लास तक पानी पीना चाहिए। वहीं, ब्रेस्ट फीडिंग करने वाली महिलाओं को कम से कम दस ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए।

विंटर डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियां

बार-बार पेशाब महसूस होना

ठंडियो में हमें पसीना कम आता है, ऐसे में शरीर के तापमान को मेंटेन रखने के लिए किडनी हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी को यूरिन के माध्यम से बाहर निकलता है। इसी वजह से हमें बार-बार पेशाब जाने की जरूरत महसूस होती है।

मोटापा

सर्दी के मौसम में हम सभी शारीरिक गतिविधि कम करते हैं और भूख अधिक लगती है, जिससे हम खूब खाते हैं और पानी कम से कम पीते हैं। यही वजह है कि हम सर्दियों में मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

सुस्ती महसूस होना

सर्दियों में ठंड की वजह से पानी कम पीने से शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार होने लगता है और हमारी एनर्जी लेवल कम हो जाती है। इससे हम हमेशा सुस्ती महसूस करते हैं।

विंटर डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय

  • दिनभर पानी पीते रहें। अगर ठंडा पानी पीने की इच्छा नहीं हो रही है, तो गुनगुना पानी पिएं। ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।
  • इन दिनों में ग्रीन टी पीने की आदत डालें। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे।
  • नारियल पानी, फ्रूट जूस और वेजिटेबल सूप आपके शरीर को हाइड्रेटेड और तंदरुस्त रखेगा। इन्हें पिएं।
  • ग्रीन वेजिटेबल्स का भरपूर सेवन शरीर को अंदर से हर तरह से स्वस्थ रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.