सीआइएसएफ जवानों को गणतंत्र दिवस पर सात बार मिला है सर्वश्रेष्ठ कदमताल का पुरस्कार..

350 से अधिक धरोहरों के साथ एयरपोर्ट और मेट्रो में सुरक्षा प्रदान करने वाली केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) इस पर गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाली परेड में नहीं शामिल होगी।

मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा के लिए भेजे गए जवान

अन्य बलों को भी राजपथ पर परेड में हिस्सा लेने का मौका देने के लिए सीआइएसएफ को इस बार भागीदारी नहीं दी गई है। हालांकि सुरक्षा व बीटिंग रीट्रीट में सीआइएसएफ शामिल होगी। शनिवार को इंदिरापुरम बटालियन से मेट्रो की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जवानों की एक कंपनी को भेजा गया।

सात बार मिला है सर्वश्रेष्ठ कदमताल का पुरस्कार

सीआइएसएफ जवानों को गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर परेड में वर्ष 2007, 2008, 2013, 2015, 2017, 2020 और 2022 में सर्वश्रेष्ठ कदमताल व प्रदर्शनी के लिए पहला पुरस्कार मिल चुका है। इंदिरापुरम स्थित सीआइएसएफ की पांचवीं आरक्षित बटालियन में देशभर से आए जवान अभ्यास करते थे। यहीं से राजपथ पर परेड में हिस्सा लेने के लिए भी जाते थे। सीआइएसएफ के जन संपर्क अधिकारी निखिलेश्वर सिंह रावत ने बताया कि अन्य अर्द्धसैनिक बलों को गणतंत्र दिवस के परेड में हिस्सा बनने का मौका देने के लिए इस बार सीआइएसएफ को भागीदारी नहीं दी गई है।

सुरक्षा व बीटिंग रीट्रीट में रहेंगे सीआइएसएफ जवान

इंदिरापुरम स्थित सीआइएसएफ की पांचवीं आरक्षित बटालियन के जवानों की ड्यूटी सुरक्षा में लगा दी गई है। गणतंत्र दिवस के बाद 29 जनवरी को राजपथ पर राष्ट्रपति भवन के सामने बीटिंग रीट्रीट समारोह का आयोजन किया जाता है। इस समारोह में भी सीआइएसएफ का बैंड शामिल होगा। सीआएसएफ के जवान बैंड पर विभिन्न ध्वनि से सभी को गौरवान्वित महसूस कराएंगे। इसके लिए तैयारी पूरी की जा चुकी है।

मेट्रो सुरक्षा में भेजे गए सीआइएसएफ जवान

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर मेट्रो में सीआइएसएफ जवानों की संख्या व निगरानी बढ़ा दी गई है। इंदिरापुरम स्थित पांचवीं आरक्षित बटालियन से शनिवार को 85 और जवानों को दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए भेजा गया है। गणतंत्र दिवस तक ये जवान मेट्रो में सुरक्षा प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.