सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स..

इनमें से एक उत्तर सबसे उपयुक्त होगा। प्रत्येक पर एक अंक होगा। परीक्षा पैटर्न से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही सीटीईटी 2022 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के हॉल टिकट किसी भी वक्त रिलीज कर सकता है। दरअसल, सीबीएसई सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन दिसंबर से जनवरी के बीच में होना है। वहीं आधिकारिक सूचना में यह लिखा गया है कि प्रवेश पत्र परीक्षा के आयोजन से एक सप्ताह पहले रिलीज कर दिए जाएंगे। इसलिए अब संभावना है कि हॉल टिकट कभी भी रिलीज हो सकता है। हालांकि अभी तक CBSE की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना तो जारी नहीं की गई है, इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे पोर्टल ctet.nic.in पर विजिट करके इसकी जांच करते रहें।

CTET परीक्षा CBT मोड में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके मुताबिक पहली पाली 1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित होने वाली है। शिफ्ट 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा की सही तिथि और पाली का उल्लेख उम्मीदवार के प्रवेश पत्र पर किया जाएगा। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर दिए गए रिर्पोटिंग टाइम पर पहुंचना होगा। देरी से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को सेंटर पर अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी। बता दें कि सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए आजीवन कर दी गई है।

सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर ‘CBSE CTET Admit Card 2022’ लिंक पर क्लिक करें (जल्द एक्टिव होगा)। अब नये पेज पर अपना एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्‍योरिटी पिन दर्ज कर सबमिट करें। इसके बाद एडमिट कार्ड स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें। अब आगे के लिए एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.