सीटेट जुलाई के लिए पंजीकरण करने का एक और मौका

सीबीएसई बोर्ड ने जुलाई सत्र की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की समयसीमा आगे बढ़ा दी है। इच्छुक उम्मीदवार अब नीचे बताए समय तक सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार अब 05 अप्रैल तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नवीनतम अपडेट में कहा गया है, “CTET-जुलाई, 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 05/04/2024 (रात 11:59 बजे से पहले) तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार अब CTET 2024 जुलाई सत्र के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर 5 अप्रैल तक पंजीकरण कर सकेंगे। CTET आवेदन पत्र भरते समय किसी भी तकनीकी समस्या का सामना करने वाले आवेदक 8802580447 पर संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा शेड्यूल
शेड्यूल के अनुसार, CTET जुलाई परीक्षा 07 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली में पेपर 2 का आयोजन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा और पेपर 1 दोपहर की पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। CTET योग्यता प्रमाणपत्र सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर के लिए वैध है।
कहां लागू होगा सीटेट स्कोर?

स्कोर निम्नलिखित संस्थानों में लागू होते हैं:

  • CTET स्कोर केंद्रीय सरकारी स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS), नवोदय विद्यालय समिति (NVS), केंद्रीय तिब्बती स्कूलों और पर लागू होते हैं।
  • केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और एनसीटी दिल्ली के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों में लागू होंगे।
  • CTET सर्टिफिकेट गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों द्वारा भी वैध माना जाता है।
  • राज्य सरकारों के स्वामित्व और प्रबंधन वाले स्कूल, स्थानीय निकाय और सहायता प्राप्त स्कूल राज्य सरकार द्वारा आयोजित टीईटी पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, यदि कोई राज्य सरकार राज्य टीईटी आयोजित नहीं करने का निर्णय लेती है तो वह सीटीईटी पर भी विचार कर सकती है।

सीबीएसई संबद्धता उपनियमों के अनुसार, बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक विभिन्न विषयों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता एनसीटीई दिशानिर्देशों के अनुसार सीटीईटी-योग्यता या राज्य सरकार द्वारा आयोजित टीईटी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.