हल्‍द्वानी के मंडी चौकी क्षेत्र की एक नाबालिग छात्रा बचते बचाते पुलिस चौकी पहुंच गई, जानें क्या है पूरा मामला..

हल्‍द्वानी के मंडी चौकी क्षेत्र की एक नाबालिग छात्रा बचते बचाते पुलिस चौकी पहुंच गई। छात्रा नाबालिग है और उसकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। उसने पुलिस को बताया कि स्वजन जबरन उसकी शादी कराना चाहते हैं।

हल्‍द्वानी के मंडी चौकी क्षेत्र की एक नाबालिग छात्रा बचते बचाते पुलिस चौकी पहुंच गई। उसने पुलिस को जो बात बताई उससे हड़कंप मच गया और पुलिस ने छात्रा के माता-पिता को चौकी बुला लिया।

जानकारी के मुताबिक छात्रा नाबालिग है और उसकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। इसी बीच नाबालिग खुद पुलिस चौकी पहुंच गई और पुलिस को बताया कि स्वजन जबरन उसकी शादी कराना चाहते हैं।

मूलरूप से यूपी के फतेहपुर व हाल धानमिल क्षेत्र में रहने वाली छात्रा गुरुवार सुबह मंडी पुलिस चौकी पहुंची। उसने चौकी इंचार्ज को बताया कि उसकी उम्र 16 साल है और वह कक्षा नौ में पढ़ती है।

विरोध किए जाने के बाद भी स्वजन जिद पर अड़े

आरोप लगाया कि पिता, मां उसकी शादी फतेहपुर निवासी रिश्तेदार के बेटे के साथ करवाना चाहते हैं। छह माह से उस पर शादी का दबाव बनाया जा रहा है। विरोध किए जाने के बाद भी स्वजन जिद पर अड़े हैं। छात्रा का कहना था कि वह अभी पढ़ना चाहती है। नाबालिग भी है। छात्रा की शिकायत पर पुलिस ने माता-पिता को चौकी बुलाया।

पूछताछ की गई तो पिता का कहना था कि उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। अच्छा रिश्ता मिलने पर शादी के लिए हां बोल दिया। अब बेटी मना कर रही है तो वह शादी नहीं करेंगे। चौकी प्रभारी गुलाब सिंह कंबोज ने बताया कि नाबालिग की शादी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए उसके स्वजनों को सख्त हिदायत दी गई है। अगली बार छात्रा पर शादी का दबाव बनाया तो प्राथमिकी की जाएगी।

छात्रा से छेड़छाड़ में टीचर गिरफ्तार, जेल भेजा

विकासनगर में सहसपुर थाना क्षेत्र में एक निजी स्कूल के शिक्षक ने ट्यूशन पढ़ने आई छात्रा से छेड़छाड़ की है। पीड़ित छात्रा के पिता की ओर से थाने में दी गई तहरीर के बाद पुलिस ने आरोपित शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

सहसपुर के एक गांव निवासी व्यक्ति ने थाने में तहरीर दी है कि मुकेश कुमार निवासी अहमदपुर, जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश हाल निवासी सोरना किसी प्राइवेट स्कूल में शिक्षक है और बच्चों को ट्यूशन पढ़ाता है।

आरोपित ने उसकी पुत्री के साथ ट्यूशन पढ़ाने के पश्चात अपनी मोटरसाइकिल पर ले जाकर अश्लील हरकत की है। छात्रा ने घर आने के बाद पूरे प्रकरण को स्वजन को बताया। जैसे ही लोगों को घटना का पता लगा मौके पर काफी भीड़ जमा हो गई, जिससे डर के मारे आरोपित फरार हो गया।

सूचना मिलने पर सहसपुर थाने की पुलिस ने मौके पर जाकर जांच की और आरोपित के खिलाफ तत्काल अभियोग पंजीकृत कर तलाश शुरू की। सहसपुर पुलिस द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल आरोपित मुकेश कुमार को क्षेत्र से गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से आरोपित को न्यायिक हिरासत में जिला कारागार भेजा गया। थानाध्यक्ष गिरीश नेगी के अनुसार आरोपित के खिलाफ जांच की जा रही है।

नाबालिग से छेड़छाड़ के दोषी को चार वर्ष की कैद

देहरादून में 13 साल की बच्ची के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक कोर्ट) अश्वनी गौड़ की अदालत ने आरोपित को दोषी करार देते हुए चार साल की सजा सुनाई है। दोषी पर 30 हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया गया है, जिसमें से 20 हजार रुपये पीड़िता देने के आदेश दिए हैं।

शासकीय अधिवक्ता किशोर कुमार ने बताया कि 19 अक्टूबर 2018 को डोईवाला के एक व्यक्ति ने डोईवाला कोतवाली में तहरीर दी कि उनकी पुत्री अपने भाई के साथ पड़ोस में स्थित दुकान से मेहंदी लेने गई थी। वापसी में चांदमारी के निकट आरोपित विजय भगत ने पुत्री का हाथ पकड़ा और अपनी ओर खींचा। इसके बाद आरोपित ने उसके साथ छेड़छाड़ की। बेटी के चिल्लाने पर पास खड़े एक व्यक्ति ने उसे आरोपित के चंगुल से छुड़ाया।

शिकायतकर्ता ने यह भी बताया कि आरोपित इससे पहले भी इस तरह की घटना कर चुका था। विजय भगत नशेड़ी है। इस मामले में कोतवाली पुलिस ने आरोपित के खिलाफ छेड़छाड़ व पोक्सो के तहत मुकदमा दर्ज किया था। सुनवाई के दौरान पीड़ित पक्ष से 10 और बचाव पक्ष से तीन गवाह पेश हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.